scriptट्रम्प का सुप्रीम कोर्ट पहुंचे प्रशासनिक मामलों में जीत का रेकॉर्ड है सबसे खराब | Trump has the worst record at the Supreme Court of any modern presiden | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ट्रम्प का सुप्रीम कोर्ट पहुंचे प्रशासनिक मामलों में जीत का रेकॉर्ड है सबसे खराब

ट्रम्प ने शीर्ष अदालत में सबसे कम मामलों में जीत जीत दर्ज की है जो किसी अमरीकी राष्ट्रपति का अब तक का सबसे खराब रिकॉर्ड है। हाल ही अमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय देते हुए कहा कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प न्यूयॉर्क के अभियोजकों (प्रोसिक्यूटर्स) और अन्य जांचकर्ताओं को उनके वित्तीय रिकॉर्ड की देखभाल करने से रोक नहीं सकते। फैसले से नाराज ट्रंप ने ट्वीट किया कि ‘अतीत में न्यायालयों राष्ट्रपति को पूरा सम्मान दिया है लेकिन मुझे नहीं।’

जयपुरJul 26, 2020 / 02:56 pm

Mohmad Imran

ट्रम्प का सुप्रीम कोर्ट में प्रशासनिक मामलों में जीत का रेकॉर्ड है सबसे खराब

ट्रम्प का सुप्रीम कोर्ट में प्रशासनिक मामलों में जीत का रेकॉर्ड है सबसे खराब

अमरीकी सुप्रीम कोर्ट (American Apex Court) में न्यूयॉर्क के प्रोसिक्यूटर्स और अन्य जांचकर्ताओं के कर रिकॉर्ड मामले में शीर्ष अदालत का फैसला उचित और ठोस था। लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप का तर्क है कि व्हाइट हाउस (White House) में अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों (Former American Presidents) की तुलना में उच्चतम न्यायालय का व्यवहार उनके प्रति बहुत कठोर रहा है। उनकी इस शिकायत में एक सच्चाई है। सुप्रीम कोर्ट में ट्रम्प की सफलता की दर (Success Rate) बेहद कम है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में केवल 47 फीसदी मामलों में ही जीत हासिल हुई है जो कि उनके पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों की तुलना में एक बदतर रिकॉर्ड है, पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट (Franklin Roozvelt) से भी खराब। रूजवेल्ट के बाद के सभी राष्ट्रपतियों ने सुप्रीम कोर्ट पहुंचे अपने लगभग दो-तिहाई कानूनी मामलों में जीत हासिल की है। रोनाल्ड रीगन (Ronald Regan) के कार्यकाल में जीत की यह दर 75 फीसदी तक पहुंच गई थी। इस रेकॉर्ड तक ट्रंप समेत अन्य राष्ट्रपति नहीं पहुंच सके हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि ट्रंप की जीत की दर का कम होना रिपब्लिकन बहुल अदालत (Republican Led Court) द्वारा अनुचित व्यवहार के कारण नहीं बल्कि उनके प्रशासन की अक्षमता के कारण है।
ट्रम्प का सुप्रीम कोर्ट में प्रशासनिक मामलों में जीत का रेकॉर्ड है सबसे खराब
बुश-ओबामा के समय घटा सम्मान
आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रपति के प्रति सम्मान में इस गिरावट की शुरुआत जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश (George H. W. Bush) से शुरू हो गई थी जो बराक ओबामा (Barak Obama) और ट्रम्प प्रशासन के दौरान और तेज हो गई। इनकी जीत की दर 65 फीसदी के ऐतिहासिक मापदंड से बहुत नीचे चली गई। बराक ओबामा और डॉनल्ड ट्रंप को सुप्रीम कोर्ट में रिपब्लिकन नियुक्तियों के चलते स्वाभाविक रूप से बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा। ओबामा प्रशासन का 51 से 54 फीसदी और जॉर्ज डब्ल्यू. बुश प्रशासन के 67 फीसदी की तुलना में रिपब्लिकन राष्ट्रपतियों द्वारा नियुक्त किए गए जजों ने कुछ हद तक ट्रम्प प्रशासन के पक्ष में निर्णय दिए हैं। लेकिन ट्रंप का कहना है कि रिपब्लिकन और उनके द्वारा नियुक्त जजों ने भी उनके साथ गलत व्यवहार किया है। जस्टिस नील एम. गोर्श्च और ब्रेट एम. कैवानॉघ ने क्रमश: ट्रम्प प्रशासन के पक्ष में 39 फीसदी और 57 फीसदी ही मतदान किया है।
ट्रम्प का सुप्रीम कोर्ट में प्रशासनिक मामलों में जीत का रेकॉर्ड है सबसे खराब
क्या ट्रंप प्रशासन फिसड्डी है
एक सिद्धांत यह है कि ट्रम्प प्रशासन अयोग्य और फिसड्डी है। इसकी बानगी सुप्रीम कोर्ट की तुलना में निचली अदालतों में ट्रंप प्रशासन की जीत के रिकॉर्ड में देखा जा सकता है। न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय लॉ स्कूल (School for Law in Newyork University) के अनुसार, निचली अदालतों में ट्रम्प प्रशासन के विरुद्ध केवल 12 फीसदी मामलों में ही कानूनी कार्रवाई हुई बाकी 88 फीसदी मामले अदालतों द्वारा अवरुद्ध या वापस ले लिए गए। एक अन्य अकादमिक अनुसंधान (Academic Research) बताता है कि 1990 के दशक से पहले के राष्ट्रपति, निचली अदालतों में कानूनी मामलों में 60 से 70 फीसदी समय जीते हैं।
ट्रम्प का सुप्रीम कोर्ट में प्रशासनिक मामलों में जीत का रेकॉर्ड है सबसे खराब

Home / world / Miscellenous World / ट्रम्प का सुप्रीम कोर्ट पहुंचे प्रशासनिक मामलों में जीत का रेकॉर्ड है सबसे खराब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो