scriptविश्व बैंक प्रमुख का इस्तीफा, ट्रंप कर सकते हैं उत्तराधिकारी का चुनाव | Trump likely to determine World Bank new chief | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

विश्व बैंक प्रमुख का इस्तीफा, ट्रंप कर सकते हैं उत्तराधिकारी का चुनाव

ट्रंप की भूमिका से विश्व बैंक के प्रमुख पद पर नियुक्ति के लिए अमरीका के एकाधिकार को लेकर चुनौतियां एक बार फिर मजबूत होने की संभावना है।

नई दिल्लीJan 08, 2019 / 02:29 pm

Siddharth Priyadarshi

trump kim

विश्व बैंक प्रमुख का इस्तीफा, ट्रंप कर सकते हैं उत्तराधिकारी का चुनाव

संयुक्त राष्ट्र। विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने ऐलान किया है कि वह संस्था के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे रहे हैं। इस आशय की खबर बाहर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस पद पर उनके उत्तराधिकारी का चुनाव कर सकते हैं। ट्रंप की भूमिका से विश्व बैंक के प्रमुख पद पर नियुक्ति के लिए अमरीका के एकाधिकार को लेकर चुनौतियां एक बार फिर मजबूत होने की संभावना है।

विश्व बैंक प्रमुख का इस्तीफा

किम ने सोमवार को अपने फैसले का ऐलान करते हुए ट्वीट कर कहा, “इस बेहतरीन संस्थान के समर्पित स्टाफ का नेतृत्व करने का अवसर मिलना सौभाग्य की बात रही। बता दें कि किम एक फरवरी को यह पद छोड़ रहे हैं। किम एक निजी कंपनी से जुड़ेंगे और विकासशील देशों के बुयिनादी ढांचागत निवेश पर ध्यान केंद्रित करेंगे। बताया जा रहा है बैंक की सीईओ क्रिस्टालिना जियोरजिवा तब तक इस पद पर अंतरिम अध्यक्ष के रूप में तब तक बनी रहेंगी, जब तक इस पद के लिए नई नियुक्ति नहीं हो जाती। आपको बता दें कि बैंक के सबसे बड़े शेयरधारक होने की वजह से अमरीका परंपरा के अनुरूप वर्ल्ड बैंक के प्रमुख की नियुक्ति करता है जबकि यूरोपीय देश अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख का चुनाव करते हैं। इसी के तहत किम को 2012 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस पद पर नामित किया था।

ट्रंप को मिलेगा मौका

ट्रंप के चुनाव से पहले किम को दूसरे कार्यकाल के लिए सितंबर 2016 में दोबारा नियुक्त किया गया। जुलाई 2017 में किम को दोबारा वर्ल्ड बैंक में नियुक्त किया गया। अब उनके इस्तीफे के बाद ट्रंप को विश्व बैंक के प्रमुख पद के लिए उम्मीदवार को नामित करने का अवसर मिलेगा।189 सदस्यीय विश्व बैंक के नेतृत्व के द्वितीय विश्व युद्ध के बाद होने वाले अध्यक्ष का फैसला हमेशा अमरीका लेता रहा है। बता दें कि पीछे चुनाव में कोलंबिया के अर्थशास्त्री जोस एंटोनियो ओकाम्पो गाविरिया इस दौड़ से बाहर हो गए थे जबकि नाइजीरिया के तत्कालीन वित्त मंत्री नगोजी ओकोन्जो इवेला किम से चुनाव हार गए थे।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Miscellenous World / विश्व बैंक प्रमुख का इस्तीफा, ट्रंप कर सकते हैं उत्तराधिकारी का चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो