scriptअब बिना दस्तावेजों के बनवा सकेंगे आधार कार्ड, UIDAI ने आसान किए नियम | UIDAI Simplify Rules For Making Aadhar Card,Now No Need Of Documents | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अब बिना दस्तावेजों के बनवा सकेंगे आधार कार्ड, UIDAI ने आसान किए नियम

New Rule For Aadhar : इंड्रोड्यूसर के जरिए आधार कार्ड बनवाया जा सकता है, वो आपकी पहचान और घर के पते को वैरिफाई करेंगे
नए नियम के तहत इंड्रोड्यूसर आवेदक को एक फॉर्म देगा जिसकी वैलिडिटी तीन महीने की होगी

Jul 09, 2020 / 05:38 pm

Soma Roy

adhar1.jpg

New Rule For Aadhar

नई दिल्ली। सरकारी से लेकर गैर सरकारी काम करते समय अक्सर आधार कार्ड (Aadhar Card) की जरूरत पड़ती है। मगर इसे बनवाने के लिए एड्रेस प्रूफ एवं अन्य दस्तावेजों की बाध्यता के चलते कई लोग आधार कार्ड नहीं बनवा पाते हैं। ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने नियमों में बदलाव करते हुए प्रक्रिया को आसान बना दिया है। अब बिना दस्तावेजों (No Documents) के भी आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको नए नियमों का पालन करना होगा। तो क्या है नई प्रक्रिया आइए जानते हैं।
इंट्रोड्यूसर की होगी अहम भूमिका
बिना दस्तावेजों के आधार बनवाने की सुविधा के तहत अब सारी जिम्मेदारी इंट्रोड्यूसर की होगी। ये वो व्यक्ति होगा जिसे रजिस्ट्रार की ओर से वहां के ऐसे निवासियों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया जाएगा जिनके पास PoI या PoA नहीं है। प्रक्रिया के तहत इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना जरूरी होगा। साथ ही किसी आवेदक के साथ उसका पंजीकरण सेंटर पर मौजूद रहना भी आवश्यक होगा।
घर का पता और पहचान को करना होगा वैरिफाई
आवेदक योग्य है या नहीं इसकी पहचान भी इंट्रोड्यूसर को ही करनी होगी। इसके लिए उन्हें आवेदक की पहचान और अड्रेस कंफर्म करना होगा। इसके बाद एनरोलमेंट फॉर्म पर हस्ताक्षर कराने होंगे। UIDAI की ओर से जारी नए नियम के तहत इंट्रोड्यूसर आवदेक के नाम एक सर्टिफिकेट जारी करेगा जिसकी वैलिडिटी तीन महीने होगी। इसी के जरिए आधार कार्ड बन पाएगा।

Home / world / Miscellenous World / अब बिना दस्तावेजों के बनवा सकेंगे आधार कार्ड, UIDAI ने आसान किए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो