scriptUNSC में भारत को बड़ी कामयाबी, पुलवामा हमले की कड़ी निंदा | UNSC condemns pulwama attack | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

UNSC में भारत को बड़ी कामयाबी, पुलवामा हमले की कड़ी निंदा

सुरक्षा परिषद ने पुलवामा हमले पर प्रस्ताव पारित किया
सुरक्षा परिषद के सभी देशों ने पुलवामा हमले की निंदा की
आतंकवाद किसी रूप में हो, उसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता
वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा

Feb 22, 2019 / 10:19 am

Siddharth Priyadarshi

UNSC

UNSC में भारत को बड़ी कामयाबी, पुलवामा हमले की कड़ी निंदा

वाशिंगटन। सुरक्षा परिषद में भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षा परिषद ने पुलवामा हमले पर प्रस्ताव पारित करते हुए कहा है कि आतंकवाद किसी रूप में हो, उसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सुरक्षा परिषद के सभी देशों ने एक सुर में इस बात की निंदा करते हुए कहा ऐसे हमले वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है। सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों ने पुलवामा आतंकी हमले की कड़े शब्दों में भर्त्सना की है। चीन भी इन देशों में शामिल था। आपको बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए और कई जवान जख्मी हो गए।

पुलवामा हमले की कड़ी निंदा

यूएनएससी के सभी देशों ने एक सुर में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए हमले को बेहद घृणित बताते हुए कहा कि यह एक कायराना हरकत थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हालांकि पाकिस्तान का नाम नहीं लिया पर यह कहा कि आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों को तुरंत ऐसी गतिविधियों पर रोक लगानी चाहिए। सुरक्षा परिषद में भारत के प्रस्ताव पर सभी देशों ने इस हमले की निंदा की। सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों ने जवानों के पीड़ित परिवारों, घायल लोगों और भारत सरकार के प्रति गहरी सहानुभूति और सांत्वना जाहिर की है। यही नहीं, परिषद ने हमले में जख्मी जवानों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। सुरक्षा परिषद ने इस बात पर बल दिया कि आतंकवाद किसी रूप में हो, उसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सुरक्षा परिषद ने कहा कि आतंकवाद वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

https://twitter.com/hashtag/PulwamaAttack?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कायराना था पुलवामा हमला

सुरक्षा परिषद ने पुलवामा हमले को कायराना बताते हुए कहा कि आतंकवाद के साजिशकर्ताओं, आयोजकों और इनको धन मुहैया कराने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। परिषद ने यह भी कहा कि जो लोग और संगठन ऐसे कारनामों के लिए जिम्मेदार हैं, उन्हें इंसाफ के कठघरे में खड़ा करने की जरूरत है। सुरक्षा परिषद ने इस बात को एक बार दोहराया कि कोई भी आतंकी कार्रवाई सही नहीं ठहराई जा सकती है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि इसके पीछे मंशा क्या थी या इसे अंजाम दिया गया। यूएनएससी ने कहा कि इस हरकत के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मुताबिक कार्रवाई होनी चाहिए।

 

Home / world / Miscellenous World / UNSC में भारत को बड़ी कामयाबी, पुलवामा हमले की कड़ी निंदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो