scriptअमरीका: पाकिस्तान के रिटायर पुलिस अधिकारी पर लगा मानवाधिकार के उल्लंघन के आरोप, ब्लैक लिस्ट किया | US blacklisted Pakistani police officer for human rights violations | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीका: पाकिस्तान के रिटायर पुलिस अधिकारी पर लगा मानवाधिकार के उल्लंघन के आरोप, ब्लैक लिस्ट किया

मलिर जिले में 190 से अधिक मुठभेड़ों को अंजाम दिया
400 से अधिक लोग मारे गए थे

नई दिल्लीDec 11, 2019 / 01:22 pm

Mohit Saxena

donald trump

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन। सेवानिवृत्त पाकिस्तानी पुलिस अधिकारी राव अनवर अहमद खान को मानवाधिकार के गंभीर उल्लंघन के मामले में अमरीका की काली सूची में डाल दिया है। अमरीकी वित्त मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान के सिंध प्रांत के मलिर जिले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पर हत्याएं करने का आरोप है।
वित्त मंत्रालय के अनुसार अधिकारी मलिर में लगातार फर्जी पुलिस मुठभेड़ों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है। इसमें कई लोग मारे गए। उन पर भूमि-अधिग्रहण,मादक पदार्थ की तस्करी और हत्या का भी आरोप है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों से कहा कि अनवर ने मलिर जिले में 190 से अधिक मुठभेड़ों को अंजाम दिया। इसमें 400 से अधिक लोग मारे गए थे। इनमें से अधिकतर न्यायेतर हत्याएं थी।
अधिकारी ने कहा कि अनवर पुलिस और अपराधी व ठगों के नेटवर्क का भी प्रमुख था। वह भमि-अधिग्रहण, मादक पदार्थ की तस्करी और हत्या करने जैसे अपराधों में शामिल था। अमरीकी के इस कदम का पाकिस्तान ने स्वागत किया है। ‘वॉइस ऑफ कराची के प्रमुख नदीम नुसरत ने अमरीकी वित्त मंत्रालय के फैसले का स्वागत किया और कहा कि वैश्विक स्तर पर मानवाधिकार की रक्षा करने की दिशा में यह ऐतिहासिक कदम है।
नुसरत ने कहा कि वॉइस ऑफ कराची की अपनी टीम और शहरी सिंध में रहने वाले चार करोड़ लोगों की ओर से मैं विश्वस्तर पर मानवाधिकार के हनन करने में शामिल राव अनवर और अन्य के खिलाफ अमरीकी वित्त मंत्रालय के कदम का स्वागत करता हूं।

Home / world / Miscellenous World / अमरीका: पाकिस्तान के रिटायर पुलिस अधिकारी पर लगा मानवाधिकार के उल्लंघन के आरोप, ब्लैक लिस्ट किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो