scriptअमरीकी सांसद ने धारा-370 हटाए जाने का समर्थन किया, बताया मोदी का बोल्ड कदम | Us Congressman Praises PM Modi removing article 370 from kashmir | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीकी सांसद ने धारा-370 हटाए जाने का समर्थन किया, बताया मोदी का बोल्ड कदम

सांसद जॉर्ज होल्डिंग ने पीएम नरेंद्र मोदी के कदम की सराहना की
सांसद ने कहा, पीएम मोदी ने प्रावधानों को बदला जो कि आर्थिक विकास में बाधा थे

Nov 02, 2019 / 09:05 am

Mohit Saxena

modi
वॉशिंगटन। अमरीका के एक प्रभावशाली सांसद ने गुरुवार को कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का समर्थन किया। उन्होंने इसे ‘बोल्ड कदम’बताया और इसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की। गौरतलब है कि 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में अस्तित्व में आ जाएगा। इसकी घोषणा 5 अगस्त को की गई थी। सरकार ने राज्य से विशेष दर्जा हटाते हुए उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।
सांसद जॉर्ज होल्डिंग ने सदन में गुरुवार को कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और संसद ने जो कदम उठाएं हैं वे जरूरी थे। ये क्षेत्र में दीर्घकालीन स्थिरता के लिए जरूरी हैं। इसकी प्रशंसा होनी चाहिए। रिपब्लिकन सांसद के अनुसार भारतीय संसद ने जम्मू-कश्मीर के स्टेटस में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने प्रावधानों को बदला जो कि आर्थिक विकास में बाधा थे और अलगाववाद की भावना को बढ़ावा दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि हाल के वक्त तक कश्मीर में आर्टिकल 370 के तहत शासन होता आया है, जो अस्थायी व्यवस्था थी। आर्टिकल 370 ने संभवतः उन लोगों के लिए अच्छा काम किया होगा जिनका राजनीतिक पहुंच थी, लेकिन इस वजह से आम लोगों को आर्थिक अवसर नहीं मिल रहे थे।’
होल्डिंग के अनुसार आर्टिकल 370 के कारण पाकिस्तान में मौजूद कई संगठनों को भारत में आतंकवाद फैलाने में मदद मिल रही थी। इससे आम नागरिक का जीता मुहाल हो रहा था। आतंकवाद अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित कर रहा था इसलिए, मोदी सरकार ने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बहाल करने की कोशिश की।

Home / world / Miscellenous World / अमरीकी सांसद ने धारा-370 हटाए जाने का समर्थन किया, बताया मोदी का बोल्ड कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो