scriptAmerican Navy ने अपनी ताकत का किया प्रदर्शन, दो खतरनाक युद्धपोत को दक्षिण चीन सागर में उतारा | US Navy conducts war exercises in South China Sea | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

American Navy ने अपनी ताकत का किया प्रदर्शन, दो खतरनाक युद्धपोत को दक्षिण चीन सागर में उतारा

Highlights

यह युद्धाभ्यास समुद्री क्षेत्र में फिलीपींस, वियतनाम जैसे पड़ोसी मुल्कों पर धौंस जमा रहे है चीन (China) को करारा जवाब है।
यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में उतरे, चीन पर किया पलटवार

नई दिल्लीJul 07, 2020 / 09:51 am

Mohit Saxena

US Navy

दक्षिण चीन सागर में अमरीकी नौसेना का युद्धाभ्यास।

वाशिंगटन। अमरीका (America) और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में अमरीका ने युद्ध का मोर्चा खोल दिया है। यहां पर उसके एयरक्राफ्ट कैरियर्स (Aircraft carriers) उतर चुके हैं और युद्धाभ्यास शुरू हो चुका है। यह अभ्यास समुद्री क्षेत्र में फिलीपींस, वियतनाम जैसे पड़ोसी मुल्कों पर धौंस जमा रहे है चीन को अमरीका का करारा जवाब माना जा रहा है। अमरीकी नौसेना (American navy) ने सोमवार को ट्वीटर पर जानकारी दी कि उसके युद्धपोत यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन ने अन्य पोत और विमानवाहक पोत के जरिये दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में उतर चुके हैं।
https://twitter.com/hashtag/FreeandOpenIndoPacific?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उसने कहा कि अभ्यास का उद्देश्य हवाई रक्षा क्षमता बढ़ाने के साथ विमान वाहक पोत से लंबी दूर तक मार करने की क्षमता को अचूक बनाना था। गौरतलब है कि चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना प्रभुत्व जमाना चाहता है। जबकि इस क्षेत्र में पांच अन्य देशों ने अपना अधिकार बताया है।
चीन ने अमरीकी अभ्यास की निंदा की

चीन ने कहा है कि अमरीका दक्षिण चीन सागर में अपना सैन्य दबदबा बनाने की कोशिश में लगा हुआ है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान का कहना है कि अभ्यास का असली मकसद क्षेत्र में स्थिरता को बिगाड़ने का प्रयास है।
अमरीका ने किया था पलटवार

अमरीकी नौसेना ने ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के आधार पर चीन पर पलटवार किया था। चीन की मिसाइल हमले की धमकी पर अमरीकी नौसेना ने उसका मजाक उड़ाया था। चीन के ग्लोबल टाइम्स ने एक ट्वीट में लिखा था, “चीन के पास DF-21D और DF-26 जैसे हथियारों की लंबी शृखंला मौजूद है। दक्षिण चीन सागर पूरी तरह से एलपीए की मुट्ठी में है। चीन पर पलटवार करते हुए अमरीकी नौसेना ने कहा, ‘दक्षिणी चीन सागर में अमरीकी नौसेना का दो विमान वाहक मौजूद हैं। वह बिल्कुल भी भयभीत नहीं है।’
रोनाल्ड रीगन और निमित्ज दक्षिणी चीन सागर में तैनात

अमरीका ने अपने दो विमान वाहक को दक्षिणी चीन सागर में भेजा है। यूएसएस रोनॉल्ड रीगन और यूएसएस निमित्ज को सैन्य अभ्यास में शामिल हैं। बताया जा रहा है कि सैन्य अभ्यास पहले से तय था। लेकिन चीन ने अचानक अपना सैन्य अभ्यास यहां पर शुरू कर दिया। चीन ने पैरासेल द्वीप समूह के पास सैन्य अभ्यास आयोजित किया है। ऐसे में अमरीका अपने पूरे दमखम के साथ समुद्र में उतरा है। चीन को वह संदेश देने की कोशिश कर रहा है कि अगर उसने कोई हिमाकत की तो अंजाम बुरा होगा।

Home / world / Miscellenous World / American Navy ने अपनी ताकत का किया प्रदर्शन, दो खतरनाक युद्धपोत को दक्षिण चीन सागर में उतारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो