scriptअमरीकी रिपोर्ट से चीन बेनकाब, चीनी सरकार ने रची थी गलवान घाटी हिंसा की साजिश | US Report: Chinese Government Hatched A Plot For Galwan Valley Violence | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीकी रिपोर्ट से चीन बेनकाब, चीनी सरकार ने रची थी गलवान घाटी हिंसा की साजिश

HIGHLIGHTS

India China Galwan Valley Clash: अमरीकी संसद कांग्रेस की एक शीर्ष समिति ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में ये सनसनीखेज खुलासा किया है कि चीनी सरकार ने गलवान घाटी हिंसा की साजिश रची थी।
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि गलवान घाटी हिंसा से कुछ सप्ताह पहले चीनी रक्षा मंत्री वेई ने जवानों को युद्ध के लिए उत्साहित किया था।

नई दिल्लीDec 02, 2020 / 04:38 pm

Anil Kumar

violent_in_galvan_valley.jpg

US Report: Chinese Government Hatched A Plot For Galwan Valley Violence

वॉशिंगटन। पूर्वी लद्दाख ( Eastern Ladakh ) सीमा पर भारत-चीन ( India China Tension ) के बीच कई महीनों से तनाव जारी है और कई बार युद्ध जैसे हालात भी उत्पन्न हो चुके हैं। इस बीच बीते 14-15 जून की रात गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प हिंसा ( Galwan Vally Violence ) को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है।

दरअसल, एक अमरीकी रिपोर्ट ( US Report ) में ये सनसनीखेज दावा किया है कि गलवान घाटी में हुई हिंसक घटना की साजिश चीनी सरकार ने रची थी। अमरीकी संसद कांग्रेस की एक शीर्ष समिति ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में ये सनसनीखेज खुलासा किया है।

India China Face Off: अमरीकी अखबार का दावा, गलवान हिंसा में मारे गए थे 60 से अधिक चीनी सैनिक

रिपोर्ट में यह बताया गया है कि चीनी सरकार ने पड़ोसी देशों के खिलाफ विस्तारवादी अभियान को तेज करने के उद्देश्य से ये साजिश रची थी। बता दें कि चीनी सरकार ने गलवान घाटी में एक साजिश के तहत भारतीय सैनिकों पर अचानक हमला कर दिया था, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि, भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को करारा जवाब दिया था, जिसमें PLA (पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी) के 40 से अधिक जवान मारे गए थे। लेकिन चीन ने कभी इस बात को स्वीकार नहीं किया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xtyd3

चीनी रक्षा मंत्री ने जवानों को किया था उत्साहित

बता दें कि अमरीका के चीन आर्थिक और सुरक्षा समीक्षा आयोग (USCC) ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में ये कहा ‘कुछ साक्ष्‍य इस ओर इशारा करते हैं कि चीनी सरकार ने ही गलवान हिंसा की साजिश रची थी।

रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक ये स्पष्ट तौर पर ये नहीं कहा जा सकता है कि आखिर चीन ने ऐसा क्यों किया है, लेकिन ये पूरी संभावना है कि भारत की ओर से सीमावर्ती इलाकों में तेजी से सड़क और इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को लेकर चीन ने ये साजिश रची है।

India-China Faceoff: लाख छिपाने के बावजूद चीन की खुली पोल, गलवान में मारे गए उसके सैनिक की कब्र सामने आई

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि गलवान घाटी हिंसा से कुछ सप्ताह पहले चीनी रक्षा मंत्री वेई ने जवानों को युद्ध के लिए उत्साहित किया था। इतना ही नहीं हिंसात्मक घटना से कुछ सप्‍ताह पहले सैटलाइट तस्‍वीरों से ये पता चला था कि चीन ने हिंसा से ठीक पहले एक हजार जवानों को उस इलाके में तैनात किया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xtwvv

Home / world / Miscellenous World / अमरीकी रिपोर्ट से चीन बेनकाब, चीनी सरकार ने रची थी गलवान घाटी हिंसा की साजिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो