scriptअमरीकी रक्षामंत्री ऑस्टिन ने NSA अजीत डोभाल से की मुलाकात, बढ़ सकती है चीन की टेंशन | US Secretary of Defense Lloyd James Austin III meets NSA Ajit Doval | Patrika News

अमरीकी रक्षामंत्री ऑस्टिन ने NSA अजीत डोभाल से की मुलाकात, बढ़ सकती है चीन की टेंशन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2021 09:59:50 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन तीन दिनों (19 से 21 मार्च) के भारत दौरे पर शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे हैं। अमरीका में सत्ता परिवर्तन के बाद पहली बार अमरीका का कोई शीर्ष अधिकारी भारत के दौरे पर आया है।

us_secretary_of_defense.jpg

US Secretary of Defense Lloyd James Austin III meets NSA Ajit Doval

नई दिल्ली। तीन दिवसीय भारत दौरे पर आए अमरीकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल (NSA Ajit Doval) से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मामलों पर चर्चा हुई। हालांकि, खबर लिखे जाने तक ये स्पष्ट नहीं हो सका कि दोनों के बीच किन-किन मुद्दों पर बातचीत हुई है।

हालांकि, ये माना जा रहा है कि सीमा सुरक्षा (चीन के मुद्दे पर), आतंकवाद और रक्षा से जुड़े मामलों समेत कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चाएं हुई है। अमरीका में सत्ता परिवर्तन होने के बाद पहली बार अमरीका का कोई शीर्ष अधिकारी भारत के दौरे पर आया है।

यह भी पढ़ें
-

जो बिडेन कैबिनेट में रिटायर जनरल लॉयड ऑस्टिन अमरीका के पहले अश्‍वेत रक्षामंत्री बने

बता दें कि अमरीकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन तीन दिनों (19 से 21 मार्च) के भारत दौरे पर शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे हैं। ऑस्टिन अपने समकक्ष राजनाथ सिंह के साथ भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान चीन को लेकर चर्चाएं हो सकती है। शनिवार को वे पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात कर सकते हैं।

इससे पहले क्वाड (QUAD) देशों (भारत, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, जापान) की बैठक के बाद से चीन बौखलाया हुआ है। QUAD की बैठक में अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी। ऐसे में चीन की मुश्किलें बढ़ सकती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8026hk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो