scriptअमरीका-तालिबान के बीच सोमवार को होगी वार्ता, अफगानिस्तान में 17 साल से जारी संघर्ष का निकलेगा समाधान! | US taliban to hold 5th round of talk in qatar on 25 february | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीका-तालिबान के बीच सोमवार को होगी वार्ता, अफगानिस्तान में 17 साल से जारी संघर्ष का निकलेगा समाधान!

अफगान शांति के लिए वार्ता करेंगे अमरीका और तालिबान
25 फरवरी को दोनों पक्षों की होगी मुलाकात
इस बार भी कतर में होगी मुलाकात

Feb 24, 2019 / 02:27 pm

Shweta Singh

US taliban to hold 5th round of talk in qatar on 25 february

अफगानिस्तान में 17 साल से जारी संघर्ष के समाधान के लिए फिर बैठक, अमरीका-तालिबान के बीच होगी वार्ता

काबुल। अमरीका और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में शांति के लिए फिर एक बार वार्ता की जाएगी। अफगान में 17 सालों से जारी संघर्ष और अशांति का समाधान ढूंढने के लिए सोमवार को पांचवी राउंड मुलाकात होनी है। इस बार भी ये वार्ता कतर में ही होगी। सूत्रों का कहना है कि तालिबान के कुछ नेता इस बार वार्ता में भाग नहीं लेंगे।

वार्ता में कामयाबी की उम्मीद

आपको बता दें कि इससे पहले दोनों पक्षों के बीच पिछले महीने कतर की राजधानी दोहा में बातचीत हुई थी। इस दौरान तालिबान ने वादा किया था कि वह अफगानिस्तान को अतंरराष्ट्रीय आतंकवादी समूहों की सुरक्षित पनाहगाह नहीं बनने से रोकेगा। तालिबान की ओर से किए गए इस वादे के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अफगानिस्तान में शांति के लिये चल रही वार्ता में कामयाबी मिलेगी।

इस बार वार्ता का क्या होगा मुद्दा?

आपको याद दिला दें कि साल 2001 में अमरीका ने ही तालिबान को सत्ता से बाहर निकाला था। उसके बाद से अब दोनों पक्षों के बीच पहली बार इस तरह की वार्ता होने वाली है। इसके साथ ही गौर करने वाली बात ये भी है कि अभी तक अमरीका की अफगानिस्तान से वापसी और संघर्षविराम को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं हो पाया है। किसी भी पक्ष ने अब तक ये भी साफ जानकारी दी है कि ये बातचीत कब तक चल सकती है। इसके साथ ही इस बात की जानकारी भी जाहिर नहीं है कि इस बार किस पहलू पर चर्चा की जाएगी।

Home / world / Miscellenous World / अमरीका-तालिबान के बीच सोमवार को होगी वार्ता, अफगानिस्तान में 17 साल से जारी संघर्ष का निकलेगा समाधान!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो