scriptUN में चीन को घेरने की तैयारी में अमरीका, दुनिया के सामने उठाएगा उइगर मुस्लिमों का मुद्दा | US to raise concern over Uighurs in UNGA | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

UN में चीन को घेरने की तैयारी में अमरीका, दुनिया के सामने उठाएगा उइगर मुस्लिमों का मुद्दा

अमरीकी विदेश सचिव ने इस मुद्दे पर अन्य देशों से मदद की जताई उम्मीद
चीन के जिनजियांग प्रांत में सामुहिक रूप से कैद हैं उइगर मुस्लिम

Sep 07, 2019 / 01:22 pm

Shweta Singh

Uighur Muslims

वाशिंगटन। पाकिस्तान का साथ देने वाले चीन को अब जल्द ही इसकी कीमत चुकानी होगी। दरअसल, अमरीका ने उइगर मुसलमानों के बहाने चीन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेरने की योजना बनाई है। अमरीका ने कहा है कि वह इस महीने आयोजित हो रही यूएन की जनरल असेंबली में इस मुद्दे को दुनिया के सामने रखेगा। बता दें कि चीन ने पाकिस्तान के कहने पर कश्मीर का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र के सामने रखा था।

चीन का व्यवहार दुनिया पर धब्बा

अमरीकी विदेश सचिव माइक पोम्पियो ने कंसास यूनिवर्सिटी में एक संबोधन के दौरान यह बात कही। पोम्पियो ने कहा कि,’चीन उइगर मुसलमानों के साथ जैसा क्रूर व्यवहार कर रहा है, वह दुनिया पर एक धब्बा है। उइगर मुस्लिम सामूहिक कैदी के रूप में रखे गए हैं।’ पोम्पियो ने कहा कि आगामी वार्षिक सम्मेलन में अमरीका इस मामले को दुनिया के राष्ट्रअध्यक्षों के सामने उठाएगा।

भारी संख्या में उइगरों का हो रहा है सफाया

पोम्पियो ने उम्मीद जताई कि इस मामले पर बड़े पैमाने पर रैली करके वे अन्य देशों से भी समर्थन हासिल करेंगे। उन्होंने चीन के इस अमानवीय कृत्य के खिलाफ दूसरे देशों से मदद लेने की बात रही। यही नहीं, उन्होंने भारी संख्या में उइगरों के सफाया होने पर भी चिंता जाहिर की है।

जिनजियांग में हालात अभी भी बदतर

US विदेश सचिव ने कहा कि इसका चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई संबंध नहीं है। इसका संबंध उन पीड़ित लोगों की आजादी और सम्मान से है। वहीं, इस दिशा में मिली बढ़त के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अभी तक पर्याप्त सफलता नहीं मिली है। पोम्पियो ने कहा कि चीन के जिनजियांग में हालात अभी भी बदतर हैं।

Home / world / Miscellenous World / UN में चीन को घेरने की तैयारी में अमरीका, दुनिया के सामने उठाएगा उइगर मुस्लिमों का मुद्दा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो