scriptPICS: ज़मीन के अंदर धंसी मिली थी ये चीज़, फिर ऊपरवाले ने जो दिया छप्पर फाड़ कर दिया | venice of netherlands one of the most beautiful city in the world | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

PICS: ज़मीन के अंदर धंसी मिली थी ये चीज़, फिर ऊपरवाले ने जो दिया छप्पर फाड़ कर दिया

आप सोचिए कि ऐसा शहर भी है जहां कोई सड़क भी नहीं है, और तो और ये शहर दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है।

Dec 03, 2017 / 04:44 pm

राहुल

water city
नई दिल्ली। खबर बताने से पहले आपके लिए एक सवाल है। सोचिए अगर आपके शहर में एक भी सड़क नहीं होती तो आप कैसे सफर करते, कैसे एक-जगह से दूसरी जगह तक जाते, कहां अपनी रॉयल एनफील्ड दौड़ाते। जी हां, ऐसे शहर की कल्पना भी नहीं की जा सकती, जहां कोई सड़क न हो। और बिना सड़क वाला शहर आखिर शहर कहला भी कैसे सकता है। लेकिन आप सोचिए कि ऐसा शहर भी है जहां कोई सड़क भी नहीं है, और तो और ये शहर दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। जी हां, ये बिल्कुल सच है कि एक ऐसा शहर जहां कोई सड़क भी नहीं है और दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में इसकी गिनती भी होती है।
अब आप वही सोच रहे होंगे जो हमने पहले आपसे ही पूछा था कि ये लोग सफर कैसे करते होंगे। तो भाई साहब इस शहर के लोग और यहां आने वाले सैलानी सिर्फ नावों में बैठकर पानी में ही यात्रा करते हैं। लेकिन एक चौंकाने वाली बात ये भी है कि इस शहर को बहुत कम लोग ही जानते हैं। ऐसा कहा जाता है कि 18वीं सदी में इस शहर की खोज हुई थी जो ज़मीन में धंसा हुआ मिला था। इस शहर का नाम गिएथूर्न है, जो वेनिस ऑफ नीदरलैंड के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर में तकरीबन 2,600 लोग ही रहते हैं।
लोग यहां-वहां जाने के लिए नहर का प्रयोग करते हैं। यहां तक कि डाकिए भी डाक लाने के लिए नाव से ही नहरों के रास्ते आता है। इस शहर को हद से ज़्यादा खूबसूरत बनाने के लिए करीब 176 लकड़ी के पुलों का निर्माण कराया गया। लेकिन धीरे-धीरे जब लोगों को इस शहर के बारे में पता चला तो यहां पर्यटन में काफी बढ़ोतरी हुई है। जिससे सरकार के साथ-साथ यहां के लोगों के लिए आमदनी का भी अच्छा ज़रिया मिल गया। शहर में आने वाले लोगों को पहले ही बता दिया जाता है कि कृपया अपने वाहन बाहर ही किसी जगह पर पार्क कर दें।
water city
water city

Home / world / Miscellenous World / PICS: ज़मीन के अंदर धंसी मिली थी ये चीज़, फिर ऊपरवाले ने जो दिया छप्पर फाड़ कर दिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो