scriptWHO चीफ की चेतावनी: कोरोना वायरस की तीसरी लहर शुरु, अभी से बरतें सावधानी | WHO chief warn world early stages of covid 19 third wave amid-delta-variant-surge be careful | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

WHO चीफ की चेतावनी: कोरोना वायरस की तीसरी लहर शुरु, अभी से बरतें सावधानी

 
कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनियात्रस्त है। कई देशों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने चेतावनी दी है कि दुनिया को कोरोना की तीसरी लहर के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

नई दिल्लीJul 15, 2021 / 04:45 pm

Dhirendra

WHO chief Tedros Adhanom Grabesius
नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस ने गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर एक बार फिर गंभीर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि अभी हम कोविड-19 की तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं। नए सिरे से वायरस विकसित हो रहा है। कोरोना का नया वेरिएंट पहले से ज्यादा खतरनाक है। डेल्टा संस्करण अब 111 से अधिक देशों में है। बहुत जल्द यह पूरी दुनिया में फैलने वाला है।
यह भी पढ़ें

अमरीका में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ा, संक्रमण के मामलों में आई तेजी

हेल्थ सेक्टर में निवेश की बताई जरूरत

टेड्रोस ने कहा डेल्टा वेरिएंट जल्‍द ही पूरी दुनिया सबसे प्रभावी वेरिएंट बन जाएगा। यह अपना रूप तेजी से बदल रहा है। इसकी वजह से ज्‍यादा संक्रमण फैलाने वाले वेरिएंट दुनिया में आ रहे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन प्रमुख ने कहा कि वैक्‍सीन लगाए जाने की वजह से कुछ समय के लिए कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई थी लेकिन अभी यह फिर से बढ़ गए हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा है कि दुनिया को तीसरी लहर से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होना चाहिए। साथ ही उन्होंने देशों से सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश करने के लिए आह्वान किया।
स्पूतनिक की एक डोज ही काफी

दूसरी तरफ वैक्सीन के मोर्चे पर राहत की बात यह है कि स्पुतनिक वी वैक्सीन की एक खुराक SARS-CoV-2 वायरस के खिलाफ एक मजबूत एंटीबॉडी वैक्सीन के रूप में उभरकर सामने आया है। इस बात का दावा जर्नल सेल रिपोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में किया गया है। जर्नल सेल की रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि स्पूतनिक वी वैक्सीन की एक खुराक ही लोगों के लिए काफी है।
कोरोना से मौतों की संख्या में आई तेजी

पिछले चार सप्‍ताह से पांच क्षेत्रों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ गए हैं। यही नहीं दुनिया में 10 सप्‍ताह तक मौतों की संख्‍या में गिरावट आने के बाद एक बार फिर से ये आंकड़े बढ़ने लगे हैं। इस बीच कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 18.82 करोड़ हो चुके हैं। जबकि इस महामारी से 40.5 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कुल 349 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

Home / world / Miscellenous World / WHO चीफ की चेतावनी: कोरोना वायरस की तीसरी लहर शुरु, अभी से बरतें सावधानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो