scriptWHO ने दी चेतावनी, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए Antibiotics का ज्यादा इस्तेमाल घातक होगा | WHO warns overuse of antibiotics for Covid-19 will cause more deaths | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

WHO ने दी चेतावनी, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए Antibiotics का ज्यादा इस्तेमाल घातक होगा

Highlights

WHO का कहना है कि एंटीबायोटिक्स ( Antibiotics) के अधिक इस्तेमाल के कारण आम बीमारियां विकराल रूप लेंगी।
एंटीबायोटिक्स ( Antibiotics) के अधिक इस्तेमाल से बैक्टीरिया (Bacteria) वाली बीमारी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

Jun 02, 2020 / 09:51 pm

Mohit Saxena

Tedros Adhanom Ghebreyesus

टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रिएयसुस।

वाशिंगटन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक चेतावनी दी है कि अगर कोरोना के इलाज के लिए अधिक एंटिबायोटिक ( Antibiotics) दवा का इस्तेमाल होता है तो ये घातक सिद्ध होगा। ये भविष्य के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसके चलते होने वाली बीमारियां विकराल रूप लेंगी और इससे अधिक मौतें हो सकती हैं। इसकी वजह से कोरोना से अधिक मौतें अन्य बीमारियों से हो सकती हैं।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार WHO के निदेशक टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रिएयसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने सोमवार को कहा कि जिन दवाओं से बैक्टीरिया से पैदा होने वाले रोगों का इलाज हो रहा है। उनके प्रति बैक्टीरिया की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ रही है। कोविड-19 महामारी के मामले में एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल बेहद अधिक मात्रा में हो रहा है। इसके नतीजा ये होगा कि धीरे-धीरे बैक्टीरिया इन दवाओं के प्रति और शक्तिशाली हो जाएंगे।
बैक्टीरिया से टीबी और निमोनिया भी

गौरतलब है कि सभी बैक्टीरिया नुकसान नहीं करते हैं। इनमें से कुछ सेहत के लिए बेहतर साबित होते हैं। वहीं बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया में विषैले तत्व होते हैं। इन्हें एंडोटॉक्सिन और एक्सोटॉक्सिन कहा जाता है। इससे होने वाली बीमारियों में निमोनिया, टीबी या तपेदिक और कॉलेरा प्रमुख है। एंटीबायोटिक्स की खोज से पहले टीबी, निमोनिया और कॉलरा जैसी बीमारियों से पहले हर साल हजारों मौतें हुआ करती थीं। निमोनिया के कारण फेफड़ों में इन्फेक्शन होता है। इससे बचने के लिए एंटीबायोटिक का इस्‍तेमाल किया जाता है।

Home / world / Miscellenous World / WHO ने दी चेतावनी, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए Antibiotics का ज्यादा इस्तेमाल घातक होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो