scriptदक्षिण अफ्रीका की कोंख से पैदा हुआ कोहिनूर का पोता, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश | Worlds fifth biggest diamond found in South Africa | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

दक्षिण अफ्रीका की कोंख से पैदा हुआ कोहिनूर का पोता, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

ये दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा है, जिसे लेटसेंग की खान से निकाला गया है.

नई दिल्लीJan 19, 2018 / 03:45 pm

Sunil Chaurasia

Diamond
नई दिल्ली। आभूषणों के प्रति महिलाओं की दीवानगी सदियों से चलती आ रही है। आजकल के ज़माने में केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरूषों का आभूषणों के प्रति क्रेज़ बढ़ता ही जा रहा है और बात यदि हीरों से बनी आभूषणों का किया जाएं तो फिर क्या कहनें। चमकदार और स्टाइलिश हीरे के जेवरातों के दीवाने केवल यंगस्टर्स ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोगों को ही हीरे के गहने काफी पसंद है।
इन्ही सारी चीज़ों को देखते हुए तमाम कंपनिया डायमंड से बने ज़ेवरों को बाज़ार में पेश कर रही है। हम सभी इस बात से वाकिफ है कि हीरे हमें खादानों से ही मिलती है।लेकिन क्या आपको पता कि दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कौन सा है और ये कहां पाया गया? तो चलिए आज आपको हीरे से संबंधित कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं।
Diamond
दक्षिण अफ्रीका के लेसोथो में एक नए हीरे की खोज की गई है और बात सिर्फ इतना ही नहीं है दावा किया जा रहा है कि ये दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा है, जिसे लेटसेंग की खान से निकाला गया है.
बीते सोमवार को इस हीरे की खोज की गई है और इसे करने वाली कंपनी जेम डायमंड ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसकी कीमत 40 मिलियन डॉलर यानि कि लगभग 253 करोड़ रुपये है। कहा जा रहा है कि ये पत्थर D-colour कैटेगरी का 910 कैरेट का हीरा है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कैटेगरी के हीरे सबसे शुद्ध होते हैं और साथ ही ये रंगहीन होते हैं.
Diamond
आपको इस बात की भी जानकारी दे दें कि हीरे की गुणवत्ता का निर्धारण उसके रंग के अनुसार हीकिया जाता है. जब इस बारे में जेम डायमंड के मुख्य कार्यकारी क्लिफफोर्ड एल्फ़िक से पूछा गया तो उनका ये ही कहना था कि जब से जेम ने 2006 में लेटसेंग खान का अधिग्रहण किया है तभी से उसने दुनिया को कई अमूल्य हीरे दिए हैं. इसमें 603 कैरट का लेसोथो प्रॉमिस भी शामिल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कलिनन डायमंड खान से निकला लेसोथो प्रॉमिस हीरा अब तक का सबसे बड़ा हीरा माना जाता रहा है और इस हीरे की खोज भी दक्षिण अफ्रीका में ही किया गया था ये इतना बड़ा था कि इसे नौ टूकड़ों में बांट दिया गया था।

Home / world / Miscellenous World / दक्षिण अफ्रीका की कोंख से पैदा हुआ कोहिनूर का पोता, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो