scriptएपल लेकर आ रही बिजनेस चैट फीचर, इस वर्जन से अपडेट करने पर मिलेगा | Apple Business Chat Feature for iPhones coming soon | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

एपल लेकर आ रही बिजनेस चैट फीचर, इस वर्जन से अपडेट करने पर मिलेगा

एपल बिजनेस चैट फीचर iOS 11.3 के साथ बीटा में लॉन्च किया जा रहा है

Jan 28, 2018 / 02:53 pm

Anil Kumar

apple business chat

व्हाट्सएप बिजनेस और फेसबुक मैसेंजर से टक्कर लेने के लिए एपल भी उतर चुकी है। यह कंपनी अपने यूजर्स के लिए ‘बिजनेस चैट’ फीचर लेकर आ रही है। ‘बिजनेस चैट’ की मदद से यूजर्स सीधे व्यवसायियों से बातचीत कर सकते हैं।


इस बारे में एपल ने कहा है की “बिजनेस चैट एक नया तरीका है, जिससे यूजर्स सीधे व्यवसायियों से बात कर सकेंगे। इस फीचर को iOS 11.3 के साथ बीटा में लॉन्च किया जा रहा है। बिजनेस चैट फीचर यूजर्स के कॉन्टैक्ट को शेयर नहीं करता है और यूजर्स को किसी भी समय चैट बंद करने की अनुमति रहेगी।


एपल ने पिछले साल अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर सम्मेलन में घोषणा की थी कि यह सुविधा डिस्कवर, हिल्टन, वेल्स फारगो समेत सलेक्टेड व्यवसायों के समर्थन से शुरू की जाएगी। “बिजनेस चैट” के जरिये एक सर्विस के रिप्रेसेंटेटिव के साथ बातचीत करना आसान है, यूजर्स इससे अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे या मैसेज एप में एपल-पे का इस्तेमाल कर खरीदारी कर सकेंगे।

भारत जैसे उभरते बाजारों में छोटे और मध्यम व्यापार (SMBs) को अपने उपभोक्ताओं के साथ सीधे कनेक्ट होने की जरूरत है और इसलिये ऐसे एप्स की जरूरत और मांग बढ़ रही है। नील्सन द्वारा किए गए एक हालिया फेसबुक-कमिशन्ड के अध्ययन के अनुसार 63 फीसदी लोगों ने कहा है की पिछले 2 सालों में व्यवसायियों के साथ मैसेजिंग में काफी बढ़ोतरी हुई है।

साल 2017 में 330 मिलियन से ज्यादा लोग मैसेंजर पर पहली बार एक छोटे व्यवसाय से जुड़े। फेसबुक पर 1.2 अरब से ज्यादा लोग छोटे व्यापार से जुड़े हैं, जिनमें से 250 मिलियन लोग भारत में किसी-किसी व्यवसाय से जुड़े हैं। वहीं, भारत में अपने यूजर्स के लिये बिजनेस कॉम्यूनिकेशन की बेहतर सुविधा देने कि लिये व्हाट्सएप ने भी “व्हाट्सएप बिजनेस” की शुरुआत की है। यह एप एंड्रॉयड के लिए जारी की गई जिसको फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इसी तरह अब एप भी अपने यूजर्स के लिए अपना नया बिजनेस चैट फीचर जारी कर रही है।

Home / Gadgets / Apps / एपल लेकर आ रही बिजनेस चैट फीचर, इस वर्जन से अपडेट करने पर मिलेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो