scriptअब फ्री नहीं रहा फेसबुक फ्री बेसिक्स, देने होंगे पैसे | Facebook free basics goes paid | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

अब फ्री नहीं रहा फेसबुक फ्री बेसिक्स, देने होंगे पैसे

फेसबुक का फ्री बेसिक्स प्लैटफॉर्म यूज में लेने के लिए अब देने होंगे पैसे

Feb 11, 2016 / 01:56 pm

Anil Kumar

Facebook free basics

Facebook free basics

नई दिल्ली। फेसबुक का विवादास्पद फ्री बेसिक्स एप अब फ्री नहीं रहा। ट्राई ने हाल ही में फेसबुक के फ्री बेसिक्स प्लैटफॉर्म को झटका देते हुए इंटरनेट कंपनियों को अलग-अलग दामों पर सेवाएं उपलब्ध कराने की इजाजत नहीं दी थी। ट्राई के इस फैसले कुछ ही दिनों बाद ही फेसबुक के भारतीय पार्टनर रिलायंस कम्युनिकेशंस ने इसे पेड प्लैटफॉर्म बनाने के बारे में फैसला किया है। माना जा रहा है कि ट्राई का यह फैसला फेसबुक के करोड़ों यूजर्स को इंटरनेट पर लाकर जोडऩे के लिए एक प्लैटफॉर्म मुहैया कराने के मुख्य मकसद के विपरीत है।

मोबाइल इंटरनेट के बराबर लगेगा चार्ज
फेसबुक फ्री बेसिक्स को पेड करने का यह फैसला ट्राई के फैसले के तुरंत बाद लिया गया। फेसबुक फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने इस फैसले पर निराशा जताई थी। आरकॉम की ओर से भी इसकी पुष्टि की गई है। बताया गया है कि ट्राई के फैसले का पूरी तरह से पालन करते हुए आरकॉम ने पहले ही फ्री बेसिक्स को नया स्वरूप देते हुए पेड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब सर्विस ग्राहकों के मौजूदा डेटा प्लान के अनुसार मिलेगी। फेसबुक फ्री बेसिक्स का बिल ग्राहकों के मोबाइल इंटरनेट या डेटा प्लान के अनुसार ही होगा।


फैसले से निराश जकरबर्ग
ट्राई के इस फैसले से निराश जकरबर्ग ने कहा था कि हम फैसले से निराश हैं, लेकिन मैं यह कहना चाहता हूं कि हम भारत और पूरी दुनिया में कनेक्टिविटी के आड़े आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि इंटरनेट डॉट ओआरजी की कई पहल हैं और सभी लोगों को इंटरनेट मुहैया होने तक हम काम करते रहेंगे।

कुछ नहीं कर पाए 10 लाख समर्थक
गौरतलब है कि दो महीने पहले ट्राई ने इस मामले पर कोई फैसला लेने तक फेसबुक को अपनी फ्री बेसिक्स सेवा को होल्ड पर रखने को कहा था। इसके बाद फेसबुक ने फ्री बेसिक्स के समर्थन में 10 लाख यूजर भी जुटा लिए थे। माना जाता है कि दिसंबर में ट्राई के नेटवर्क कंपनियों के लिए अलग-अलग कीमत रखने के के विचार पर कंसल्टेशन पेपर लाने के बाद से फेसबुक ने इस प्लैटफॉर्म के प्रचार में लगभग 150 करोड़ रूपए खर्च किए थे। फेसबुक ने अब आरकॉम समेत फ्री बेसिक्स प्लैटफॉर्म का पेड वर्जन भारती एयरटेल और वोडाफोन के नेटवर्क से रेग्युलर इंटरनेट यूज करने पर भी उपलब्ध कराया है।

इनका लगेगा चार्ज
फेसबुक फ्री बेसिक्स प्लैटफॉर्म के पेड वर्जन के तहत कम्युनिकेशन, स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट, न्यूज और वेदर, विमिंज और गर्ल्स, जॉब्स और हेल्थ और सेफ्टी की कैटिगरी वेबसाइट्स शामिल हैं। वहीं इसके लाइटर वर्जन वेबसाइट में फेसबुक, आज तक, एक्युवेदर और अमर उजाला डॉट कॉम जैसी वेबसाइट्स हैं।

Home / Gadgets / Apps / अब फ्री नहीं रहा फेसबुक फ्री बेसिक्स, देने होंगे पैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो