scriptऑनलाइन मिलता है 2GB तक फ्री स्टोरेज स्पेस, ऐसे करें यूज | Google Drive offers 2GB Free Online Space | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

ऑनलाइन मिलता है 2GB तक फ्री स्टोरेज स्पेस, ऐसे करें यूज

गूगल 2GB स्पेस देता है जिसका फ्री में यूज किया जा सकता है

Apr 16, 2016 / 12:13 pm

Anil Kumar

Google Drive Free space

Google Drive Free space

नई दिल्ली। वर्तमान में स्मार्टफोन्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, लेकिन ज्यादातर कस्टमर्स ऐसे स्मार्टफोन्स खरीद लेते हैं जिनमें इंटरनल स्पेस कम होता है जिसकी वजह से बाद में उन्हें मेमोरी कार्ड खरीदना पड़ता है। हालांकि अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस के लिए मेमोरी कार्ड उपयोग में लिया जाता है, लेकिन यदि कोई मेमोरी कार्ड उपयोग में न लें तो भी उनके स्मार्टफोन में स्पेस की कमी वाली समस्या को कम किया जा सकता है।

यहां रहता है 2जीबी स्टोरेज स्पेस
यदि आप अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस के तौर पर मेमोरी कार्ड यूज भी नहीं करें तो भी आपका काम चल सकता है, क्योंकि प्रत्येक मोबाइल फोन में 2जीबी तक का अतिरिक्त स्टोरेज रहता है। इसके लिए आपको गूगल ड्राइव एप डाउनलोड करना होगा। गूगल की ओर से प्रत्येक यूजर को 2जीबी तक का स्टोरेज ड्राइव पर दिया जाता है। यह स्टोरेज बिल्कुल फ्री तथा परमानेंट है जिसका उपयोग आप अपने डॉक्युमेंट्स सेव करने में कर सकते हैं। हालांकि गूगल पहले से ही ड्राइव पर 15 जीबी तक का स्पेस फ्री देता है, लेकिन उसकी सिक्योरिटी चैकअप टेस्ट के बाद आप 2जीबी का अतिरिक्त स्पेस बोनस के तौर पर ले सकते हैं।


ड्राइव डेस्कटॉप का नया अपडेट किया जारी
गूगल ने अपने ड्राइव डेस्कटॉप एप का नया अपडेट भी जारी किया है। यह अपडेट विंडोज तथा ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम्स वाले कंप्यूटर्स के लिए दिया गया है। इस नए अपडेट में गूगल ने कई नए फीचर्स भी जोड़े हैं जो यूजर्स के काफी काम आने वाले हैं। इसमें यह भी दिखाई देता है कि कौनसा फोल्डर कितनी साइज का है। साथ गूगल ड्राइव में यूजर्स अब कई टेराबाइट्स तक का डेटा सेव करके रख सकते हैं।

डायरेक्ट सलेक्ट करें फोल्डर
गूगल ड्राइव के इस नए अपडेट में अब आप किसी फोल्डर में बने सब-फोल्डर को नए फोल्डर से सिंक कर सकते हैं। इसके लिए अब आपको मीनू-प्रिफ्रेंस-सिंक ऑप्शन-न्यू फोल्डर करना होगा।

Home / Gadgets / Apps / ऑनलाइन मिलता है 2GB तक फ्री स्टोरेज स्पेस, ऐसे करें यूज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो