script11 मई से नहीं कर पायेंगे कॉल रिकॉर्ड, जानिए क्या है गूगल की नई पॉलिसी | Google is killing call recording apps on Android phones from May 11 | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

11 मई से नहीं कर पायेंगे कॉल रिकॉर्ड, जानिए क्या है गूगल की नई पॉलिसी

कुछ दिन बाद आप कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पायेंगे। क्योंकि गूगल अपनी नई पॉलिसी के अनुसार एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर लगाम लगाने वाली है।

Apr 21, 2022 / 08:16 pm

Bani Kalra

call_record.jpg

Call Record Update: जो लोग अपने स्मार्टफोन पर किसी थर्ड-पार्टी ऐप की मदद कॉल रिकॉर्ड करते हैं उनके लिए यह खबर निराश कर देने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ दिन बाद आप कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पायेंगे। क्योंकि गूगल अपनी नई पॉलिसी के अनुसार एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर लगाम लगाने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11 मई से ऐप डेवलपर थर्ड पार्टी ऐप के जरिए कॉल रिकॉर्डिंग फीचर नहीं दे पाएंगे। गूगल ने हाल ही में प्ले स्टोर पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं। नई पॉलिसी का उद्देश्य एंड्रॉइड पर कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को बंद करना है। नई पॉलिसी के मुताबिक ऐप्स को अब प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी API का यूज़ करने की अनुमति नहीं है।

जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स बिना बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डर के स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, वो अब अगले महीने की 11 तारीख के बाद कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे। पॉलिसी में नए बदलाव, जो पहले Reddit यूजर्स NLL ऐप्स द्वारा देखे गए केवल थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को प्रभावित करते हैं। नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग फीचर अभी भी हमेशा की तरह काम करेगा। यानी जिनके स्मार्टफोन में बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन है वो कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। लेकिन किसी थर्ड-पार्टी ऐप के साथ नहीं।इस समय कॉल रिकॉर्डिंग फीचर की सुविधा सैमसंग, शाओमी और गूगल पिक्सेल डिवाइसेस में देखने को मिलती है।

 

गूगल की तरफ से काफी दिनों से एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए काम किया जा रहा है। इसने एंड्रॉइड 6 पर रियलटाइम कॉल रिकॉर्डिंग तक पहुंच को ब्लॉक कर दिया और एंड्रॉइड 10 पर माइक्रोफोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को प्रतिबंधित कर दिया। लेकिन कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स ने एंड्रॉइड 10 और बाद के वर्जन पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक्सेसिबिलिटी सर्विस का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। गूगल के डेवलपर सेमिनार में बताया गया कि यदि ऐप फोन पर प्री-लोडेड भी है, तो आने वाली ऑडियो स्ट्रीम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक्सेसिबिलिटी क्षमता की आवश्यकता नहीं है।

Hindi News/ Gadgets / Apps / 11 मई से नहीं कर पायेंगे कॉल रिकॉर्ड, जानिए क्या है गूगल की नई पॉलिसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो