scriptगूगल लेकर आई लाइट एप, अब धीमे नेटवर्क पर भी होगा बेहतर सर्च | Google Search Lite app version 02 released | Patrika News

गूगल लेकर आई लाइट एप, अब धीमे नेटवर्क पर भी होगा बेहतर सर्च

Published: Oct 04, 2017 02:27:36 pm

Submitted by:

Anil Kumar

गूगल ने स्लो इंटरनेट पर सर्च के लिए अपने एप का लाइट वर्जन पेश किया है जिसको V0.2 में अपडेट में लाया गया है

Google Search Lite app

Google Search Lite app

अब आप स्लो इंटरनेट होने के बावजूद भी गूगल पर आसानी और तेजी से सर्च कर सकेंगे। क्योंकि गूगल अपने लाइट वर्जन के सर्च एप की टेस्टिंग उन क्षेत्रों के लिए शुरू कर दी है जहां स्लो इंटरनेट की समस्या है। गूगल लाइट एप अभी केवल इंडोनेशिया में उपलब्ध है लेकिन अब जल्द ही कंपनी अन्य खराब इंटरनेट वाले क्षेत्रों में भी इसे जारी कर रही है। अब कंपनी ने इसे 0.2 वर्जन में अपडेट किया है और इसके साथ एक ट्वीट लेआउट लाया गया है।

 

ऐसे चला लाइट एप का पता
हाल ही में AndroidPolice पर दी गई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि गूगल ने इंडोनेशिया में फेसबुक विज्ञापन दिखाए हैं जिससें कि यूजर्स को नए एप का परीक्षण करने के लिए इनवाइट किया जा सके। साइन अप करने वाले लोगों को ‘Search Lite’ नामक एक प्रयोगात्मक सर्च एप का लिंक मिला। लेकिन अब नई रिपोर्ट के अनुसार नया अपडेट 2.0 वर्जन पर लाया गया है। इसके बाद एक बार फिर AndroidPolice पर गूगल सर्च लाइट की जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक नए गूगल के इस लाइट वर्जन में बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें दिए गए आइकन आकार में छोटे हैं। इसमें सभी आइकन दिए गए है जिनमें सर्च, इमेज, न्यूज, यूट्यूब, वेदर, ट्रांसलेट, आॅफलाइन पेज और फीडबैक शामिल हैं। इसके नीचे एक माइक बटन भी दिया गया है।

 

ऐसा है नया वर्जन
गूगल सर्च के लाइट एप V0.2 वर्जन में बसे बड़ा दृश्य परिवर्तन एक नई पृष्ठभूमि, आइकन के लिए थोड़ा अलग आकार और ऐप के विभिन्न हिस्सों के लिए Google लोगों और एक नया मेनू है। इसके आस-पास और शीर्ष साइट सेक्शनंस में कुछ एप्स नहीं है लेकिन YouTube को जोड़ा गया है। इसके निजीकरण सेक्शन में भी कोइ बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन उसे सिर्फ बाईं ओर टॉप पर नए मेनू पर ले जाया गया है।

 

स्लो इंटरनेट पर करता है काम
गूगल Search Lite एप स्लो इंटरनेट कनेक्शन पर काम करता है और ऑफलाइन सुविधाओं को भी सपोर्ट करता है। साथ ही इसमें कम डाटा का खर्च होता है तथा यह डिवाइस पर लिमिटेड स्टोरेज करेगा। यह भारत जैसे विकासशील देशों के लिए अच्छी तरह से काम करता है जहां पहली बार स्मार्टफोन यूजर्स के बजट उपकरण भारी संख्या हैं जिनमें 16जीबी और उससे कम स्टोरेज वाले डिवाइस उपलब्ध हैं।

 

भारतीय भाषाएं शामिल
गूगल के इस नए लाइट एप में region-specific भाषा का सपोर्ट दिया गया है। इसमें हिंदी और दक्षिण भारतीय भाषाओं को शामिल किया गया है। माना जा रहा है कि यह एप भारत में जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इस एप में यूजर्स समाचार, चित्र, मौसम अपडेट, लोकप्रिय साइट्स सर्च करने के साथ ही अपने आस पास के क्षेत्र और फंक्शन का अनुवाद भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो