scriptये 20 पॉपुलर Apps आपके स्मार्टफोन की बैटरी के लिए हैं खतरनाक, जरूरत न हो तो अभी हटायें | These 20 popular apps are biggest killers of your phone’s battery life | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

ये 20 पॉपुलर Apps आपके स्मार्टफोन की बैटरी के लिए हैं खतरनाक, जरूरत न हो तो अभी हटायें

pcloud ने अपनी एक रिपोर्ट में उन 20 ऐप्स के बारे में जानकारी दी है जोकि स्मार्टफोन की बैटरी के लिए खतरनाक हैं क्योंकि ये ऐप्स बैटरी को तेजी से चूसते हैं।

नई दिल्लीMay 06, 2022 / 11:30 am

Bani Kalra

battery_life.jpg

बच्चों से लेकर बुजुर्ग सब लोग अब अपना ज्यादा समय स्मार्टफोन पर बिताने लगे हैं, स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। काम हो या न हो लेकिन बेवजह स्मार्टफोन में लोग घुसे रहते हैं। लोगों के स्मार्टफोन में जरूरत से ज्यादा Apps खूब देखने को मिलती हैं जिनका इस्तेमाल वो बहुत ही कम करते हैं।ज्यादा ऐप्स की वजह से स्टोरेज और बैटरी जल्दी खत्म होती है। pcloud ने अपनी एक रिपोर्ट में उन 20 ऐप्स के बारे में जानकारी दी है जोकि स्मार्टफोन की बैटरी के लिए खतरनाक हैं क्योंकि ये ऐप्स बैटरी को तेजी से चूसते हैं। इन ऐप्स में कई पॉपुलर डेटिंग ऐप्स भी हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको इन्हीं 20 ऐप्स के नाम बता रहे हैं।

आपके स्मार्टफोन में रहती हैं ये Apps

लगभग हर स्मार्टफोन में फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, यूट्यूब, वॉट्सऐप और लिंक्डइन जैसी ऐप्स आपको आसानी से मिल जायेंगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ये Apps बैकग्राउंड में 11 एडिशनल फीचर को चलाने की अनुमति देते हैं, जैसे फोटो, वाईफाई, लोकेशन और माइक्रोफोन। इन सभी ऐप्स यूज़ करने के लिए ज्यादा बैटरी की जरूरत पड़ती है। इतना ही नहीं ये डार्क मोड ऑप्शन में भी उपलब्ध हैं जोकि बैटरी लाइफ को खराब करती हैं।

20_apps.jpg

pcloud की स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को सबसे ज्यादा खराब करती हैं, यानी इनके इस्तेमाल से बैटरी जल्दी खत्म होती है जल्दी खत्म होती है। टिंडर, बम्बल और ग्राइंडर जैसी ऑनलाइन डेटिंग ऐप सबसे ज्यादा बैटरी खत्म करती हैं और टॉप किलर ऐप्स का 15 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं, जिससे करीब 11 फीचर्स बैकग्राउंड में चलते हैं। इन ऐप्स को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है जिसकी वजह से बैटरी लाइफ खराब होती है।

ये 20 Apps आपके स्मार्टफोन की बैटरी के लिए हैं खतरनाक

pcloud स्टडी में 100 उन ऐप्स को चुना गया, जो सबसे ज्यादा यूज़ होती हैं और उनमें से 20 20 ऐप्स ऐसे मिले हैं जोकि स्मार्टफोन की बैटरी को सबसे ज्यादा चूसते हैं। इन 20 ऐप्स के नाम हैं,फिटबिट, वेरिजोन, अमेजन, टेलीग्राम, ग्राइंडर, ऊबर, बीगो लाइव, इंस्टाग्राम, टिंडर, बम्बल, स्नैपचेट, वॉट्सएप, जूम, यूट्यूब, स्काइप, फेसबुक, एयरबीएनबी, बुकिंग डॉट कॉम, लाइक और लिंक्डइन हैं।

Home / Gadgets / Apps / ये 20 पॉपुलर Apps आपके स्मार्टफोन की बैटरी के लिए हैं खतरनाक, जरूरत न हो तो अभी हटायें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो