scriptअब आया कॉलेजों में रैगिंग पर रोक लगाने वाला एप, शिकायत पर तुरंत होगी कार्रवाई | UGC launches Anti Ragging App for Students | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

अब आया कॉलेजों में रैगिंग पर रोक लगाने वाला एप, शिकायत पर तुरंत होगी कार्रवाई

देशभर की यूनिवर्सिटीज व कॉलेज में रैगिंग पर रोक लगाने के लिए लाया गया है ये एप

Jul 17, 2017 / 12:12 pm

Anil Kumar

anti ragging app

anti ragging app

नई दिल्ली। अब रैगिंग होने पर उसके दोषियों पर तुरंत कार्रवाई होगी। यूजीसी ने देशभर की यूनिवर्सिटीज व कॉलेज में रैगिंग पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए एंटी रैगिंग मोबाइल एप लॉन्च किया है। इस एप के सर्विस 16 जून से शुरू हो चुकी है। इस एप के जरिए छात्र उत्पीड़न या अन्य किसी भी अभद्र घटना की शिकायत सीधे तौर पर कर सकते हैं।


ऐसे होगी तुरंत कार्रवाई
एंटी रैगिंग एप को जो भी शिकायत मिलेगी उसकी निगरानी यूजीसी करेगा जिस वजह से रैगिंग के मामले दबाए नहीं जा सकेंगे। कॉलेजों में एंटी रैगिंग सेल को रिवाइज्ड करने के साथ ही इस नए एप की जानकारी भी दी जा रही है। इस एप के जरिए शिकायत करने पर यूजीसी की देखरेख में जांच होगी। इसके बाद शिकायत सही पाए जाने पर तुरंत एफआईआर दर्ज होगी।


यह भी पढ़ें
स्मार्टफोन बारिश में भीगने के बाद खराब होने से बचाने के लिए करें ये उपाय




बढ़ रही है रैगिंग
खबर है कि एंटी रैगिंग रेगुलेशन 2009 लागू होन के बावजूद कॉलेजों के सत्र की शुरूआत में कॉलेजों छात्रों के साथ रैगिंग की शिकायतें बढ़ती जा रही हैं। इस वजह से अब इस पर रोक लगाने के लिए यूजीसी के नए एप की जानकारी सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज के एंटी रैगिंग सेल के अलावा नोटिस बोर्ड पर लगाई जाएगी।

Home / Gadgets / Apps / अब आया कॉलेजों में रैगिंग पर रोक लगाने वाला एप, शिकायत पर तुरंत होगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो