scriptSamsung Galaxy Fold Vs Huawei Mate X 5G: कौन सा फोल्डेबल स्मार्टफोन है ज्यादा बेहतर ? | Samsung Galaxy Fold Vs Huawei Mate X 5G: know everything | Patrika News
गैजेट

Samsung Galaxy Fold Vs Huawei Mate X 5G: कौन सा फोल्डेबल स्मार्टफोन है ज्यादा बेहतर ?

जहां सबसे पहले Samsung ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold को पेश किया है। वहीं, Huawei ने भी अपना पहला फोल्डेबल फोन Mate X 5G को लॉन्च कर दिया है।

नई दिल्लीFeb 25, 2019 / 11:50 am

Vishal Upadhayay

smartphone

Samsung Galaxy Fold Vs Huawei Mate X 5G: कौन सा फोल्डेबल स्मार्टफोन है ज्यादा बेहतर ?

नई दिल्ली: साल 2019 पूरी तरह से फोल्डेबल स्मार्टफोन्स के लिए है। जहां सबसे पहले Samsung ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold को पेश किया है। वहीं, Huawei ने भी अपना पहला फोल्डेबल फोन Mate X 5G को लॉन्च कर दिया है। आइए जानते हैं इसी महीने लॉन्च हुए इन दोनों फोल्डेबल स्मार्टफोन में कौन है ज्यादा बेहतर।
कीमत

Mate X 5G की कीमत 2,299 यूरो करीब (2,09,400) रुपये है। वहीं, Galaxy Fold की कीमत 1,980 डॉलर करीब (1.41 लाख) रुपये है। दोनों ही डिवाइस को अभी भारत में पेश नहीं किया गया है, जिससे इनके भारतीय कीमत के बारे में कुछ साफ नहीं कहा जा सकता है।
डिजाइन और डिस्प्ले

दोनों ही फोल्डेबल स्मार्टफोन के डिजाइन की बात करें तो Galaxy Fold एक बुक की तरह ओपन होता है। वहीं, Mate X 5G बाहर की तरफ से बंद होगा है। Galaxy Fold का फुल डिस्प्ले 7.3 इंच का है और फोल्ड होने पर इसका स्क्रीन साइज 4.6 होता है। Mate X 5G का डिस्प्ले 8 इंच का है और फोल्ड होने पर यह 6.6 इंच स्क्रीन में बदल जाता है। इनमें Mate X 5G में ज्यादा बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। दोनों ही फोन फोल्ड होने पर स्मार्टफोन तरह दिखते हैं। जबकि अनफोल्ड होने के दौरान एक टैबलेट की तरह दिखते हैं। इनमें Galaxy Fold को फोल्ड के दौरान एक हाथ से आसानी से चलाया जा सकता है।
स्पेसिफिकेशंस

Mate X 5G और Galaxy Fold दोनों ही स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9.0 पाई पर काम करते हैं। इनमें 12 जीबी रैम के साथGalaxy Fold आता है, तो Mate X 5G में 8 जीबी रैम दिया गया है। दोनों ही फोन में 512 जीबी स्टोरेज मौजूद है। Galaxy Fold में क्वालकोम स्नैपड्रैगन 855 ऑक्टा-कोर SOC प्रोसेसर दिया गया है। वहीं, Mate X 5G में पावर के लिए बंलोग 5000 चिप का इस्तेमाल किया गया है। Galaxy Fold 4जी फोन है, जबकि Mate X 5जी स्मार्टफोन है। Galaxy Fold की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इसमें यूजर एक साथ तीन ऐप को चला सकते हैं।
कैमरा और बैटरी

फोटोग्राफी के लिए Galaxy Fold में कुल 6 कैमरे दिए गए है। इसके बैक में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं, जो 12, 12, 16 मेगापिक्सल वाले हैं। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। वहीं, बाकी के दो कैमरे फोन के अंदर होंगे, जो 10 और 8 मेगापिक्सल वाले हैं। Mate X 5G की बात करें तो इसमें टू-इन-वन फ्रंट और रियर कैमरा दिया गया है। इनमें 40, 16 और8 मेगापिक्सल का कैमरे मैजूद हैं। Huawei का फोन 4500 एमएएच बैटरी के साथ आता है और Samsung के फोन में डुअल बैटरी दी गई है, जिसकी कैपेसिटी 4380 एमएएच की है।

Home / Gadgets / Samsung Galaxy Fold Vs Huawei Mate X 5G: कौन सा फोल्डेबल स्मार्टफोन है ज्यादा बेहतर ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो