स्मार्टफोन की बैटरी फटने की ये हैं बड़ी वजह, ऐसे रखें सेफ

स्मार्टफोन की बैटरी फटने की ये हैं बड़ी वजह, ऐसे रखें सेफ

Vishal Upadhayay | Publish: Mar, 17 2019 01:55:53 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 01:55:54 PM (IST) मोबाइल

  • अपने स्मार्टफोन को हमेशा ऑरिजनल चार्जर से ही करें चार्ज
  • चार्जिंग के दौरान ना करें फोन का इस्तेमाल
  • अपने स्मार्टफोन को कड़ी धूप वाली जगह पर ना रखें

नई दिल्ली: स्मार्टफोन आज लोगों के लिए किसी दोस्त से कम नहीं है। इसकी मदद से यूजर्स अपने अधिकतर काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं। लेकिन इस डिवाइस को लेकर परेशानी तब बढ़ जाती है जब इसकी बैटरी फटने से होने वाले ब्लास्ट की खबरें सामने आती हैं। मोबाइल ब्लास्ट की ख़बरें आए दिन कहीं न कहीं से आती रहती हैं। मोबाइल जैसी हमेशा पास रहने वाली आवश्यक वस्तु में ब्लास्ट होने से हर कंपनी चिंतित है, लेकिन इन ब्लास्ट को कैसे रोका जाए, अब तक ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की जा सकी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अनजानें में आप कभी ना करें।

यूजर्स के साथ कई बार ऐसा होता है कि वो स्मार्टफोन के साथ मिले ऑरिजनल चार्जर की जगह वो किसी भी सस्ते चार्जर से अपने फोन को चार्ज कर लेते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहें हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। कहीं आपके फोन का ऑरिजनल चार्जर खो गया हो तो आप तब भी किसी सस्ते चार्जर को खरीदने से बचें। अपने फोन को हमेशा ऑरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें। इससे फोन के ब्लास्ट होने की संभावना कम हो जाती है।

हम में से कई ऐसे लोग हैं जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल चार्जिंग के दौरान भी करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो इसे करने से तुरंत रुक जाएं क्योंकि चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन की बैटरी गर्म होती है। जब आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर रहे हो तो उसे छोड़ दें। साथ ही ध्यान रहे चार्जिंग के दौरान अगर कॉल आता है तो सबसे पहले अपने फोन को चार्जिंग से हटाए जब जाकर आप कॉल पिक करें। कई बार फोन के ब्लास्ट होने की घटना चार्जिंग के दौरान फोन पर बात करने से भी हुई है।

मोबाइल पर ज्यादा देर बात नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे फोन काफी गर्म हो जाता है, जिससे बैटरी पर काफी असर पड़ता है। ऐसी स्थिती में भी फोन ब्लास्ट हो सकता है इसलिए फोन के गर्म होने पर बात करना बंद कर दें और फोन के नॉर्मल होने का इंतजार करें। इसके अलावा आप अपने फोन को किसी ऐसी जगह भी न रखें जहां धूप ज्यादा पड़ रहा हो। इससे फोन की बॉडी गर्म हो जाती है और इसके फटने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned