scriptकोरोना काल में COVA APP बना वरदान, 50 लाख लोगों तक पहुंच, एक और सुविधा दी गई | Boon made COVA APP like boon in Corona era reached 50 millions latest | Patrika News
मोहाली

कोरोना काल में COVA APP बना वरदान, 50 लाख लोगों तक पहुंच, एक और सुविधा दी गई

मोबाइल ऐप द्वारा अब सरकारी और निजी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या का भी पता लग सकेगा
कोविड -19 महामारी के दौरान कोवा मोबाइल ऐप नागरिकों और सरकारी एजेंसियों के लिए मददगार साबित हुई

मोहालीAug 13, 2020 / 05:46 pm

Bhanu Pratap

Cova app

पजाब में Cova app बनी वरदान

चंडीगढ़। पंजाबवासी बहुत जल्द कोवा ऐप के द्वारा पूरे राज्य में सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध बेड्स की संख्या का पता लगा सकेंगे। किस अस्पताल में कोरोना के इलाज के लिए कितने पलंग हैं, इस संबंधी कोवा ऐप से जानकारी हासिल की जा सकेगी। इसके साथ ही जिन व्यक्तियों ने कोरोना पर जीत हासिल कर ली है, वह दूसरों की मदद करने के मकसद से प्लाज़्मा दान करने के लिए अपनी स्वेच्छा से कोवा ऐप के द्वारा जता सकेंगे।
अब तक कुल 50 लाख रजिस्ट्रेशन

पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने बताया कि कोवा ऐप कोविड-19 के दौरान पंजाबवासियों के लिए बहुत लाभप्रद सिद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि कोवा पर अब तक कुल 50 लाख रजिस्ट्रेशन हुई, जो रोज़ाना बढ़ रही है। मुख्य सचिव ने कहा कि यह एप्लीकेशन समय के साथ विकसित होती रही है और राज्य में कर्फ़्यू के समय और देश भर में तालाबन्दी के दौरान, प्रशासनिक सुधार विभाग की तकनीकी टीम सख़्त मेहनत करती रही है और उसी समय ज़रूरी विशेषताओं को शामिल करती रही है। पंजाब के सरकारी अस्पतालों में ऑनलाइन ओपीडी के लिए इसको ई-संजीवनी के साथ जोड़ा गया है और अब तक 1300 से अधिक सलाह-मशवरे किये जा चुके हैं। कोवा ऐप में प्रवासी मज़दूरों के लिए खाने, अपने पैतृक राज्य जाने के लिए रजिस्टर करने और रेलगाड़ी की टिकट बुक करवाने के लिए भी विकल्प हैं।
क्वारंटीन प्रोटोकोल की निगरानी

नागरिकों के साथ उनके क्षेत्र में जरूरी वस्तुएँ प्रदान करने जैसी सुविधाओं की जानकारी साझा की गई है। वह किराने का सामान ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। श्रीमती महाजन ने बताया कि कर्फ्यू के समय के दौरान ऑनलाइन पास जैनरेट करने का विकल्प कोवा ऐप में शामिल किया गया था, जो कि सम्बन्धित नोडल अधिकारियों से आधारित मंज़ूरी थी। इस विकल्प को अब पंजाब राज्य में दाखि़ल होने के लिए स्व-रजिस्ट्रेशन में तबदील कर दिया गया है, जिससे यात्री के क्वारंटीन प्रोटोकोल की निगरानी की जा सके। नागरिक ऐप का प्रयोग करते हुए अपने नज़दीकी मरीज, संदिग्ध मरीज, हॉटस्पॉट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री पंजाब के प्रमुख प्रोग्राम मिशन फतेह के लिए 7 लाख रजिस्ट्रेशन हुई हैं, जिसकी संख्या बढ़ रही है। लोग इस मुहिम की तीन सलाह, सामाजिक दूरी बनाए रखने, बार-बार हाथ धोने और अन्य मास्क पहन कर रखने की सख़्ती से पालना कर रहे हैं। इन निर्देशों की पालना करके पंजाब में कोविड के मामलों की संख्या अन्य राज्यों की अपेक्षा बहुत कम है।
बल्यूटुथ स्विच-ऑन रखें

श्रीमती महाजन ने आगे कहा कि नागरिक अपने मोबाइल फ़ोन में कोवा ऐप डाउनलोड करके बल्यूटुथ स्विच-ऑन रखें। अगर नागरिक कोविड के किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आता है तो यह ऐप नागरिक को सूचित करेगी। यह सेवा बहुत लाभप्रद साबित हुई है। इसके साथ ही नागरिक ऐप से उनके स्वास्थ्य की स्थिति की जांच कर सकते हैं और ऐप उनको सुझाव देगी कि वह सेहतमंद हैं या उनको कोविड-19 टेस्ट करवाने की ज़रूरत है। यह आपके नज़दीकी कोविड-19 टेस्ट सेंटरों की जानकारी भी देगी। कोवा प्लेटफार्म को आईसीएमआर प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ा गया है, जो कि राज्य में अपना टेस्ट करवाने वाले व्यक्तियों को रोज़ाना के आधार पर टेस्ट रिपोर्ट (नेगेटिव या पॉजि़टिव) भेजने में सहायता करता है।
11 लाख लोगों पर ऑनलाइन नजर

नागरिक इस ऐप का प्रयोग अपने इलाकों में किसी विशाल जलसा, अंतर-राज्यीय यात्री की सूचना देने, सेवा केन्द्रों में जाते समय, और मिशन फतेह मुकाबलो में हिस्सा लेने के लिए कर सकते हैं। नागरिकों को अलग-अलग सेवाओं के अलावा यह प्लेटफॉर्म प्रशासनिक विभागों जैसे स्वास्थ्य, पुलिस, जि़ला प्रशासन और स्टेट कोविड कंट्रोल रूम को फ़ैसला लेने सम्बन्धी रिपोर्ट प्रदान करता है। मरीज़ों के प्रबंधन, क्वारंटीन मैनेजमेंट, स्वास्थ्य सम्बन्धी बुनियादी ढांचे, आने वाले यात्रियों के प्रबंधन, संपर्क ट्रेसिंग, ट्रैकिंग आदि के लिए रियल टाइम डैशबोर्ड उपलब्ध हैं। कोवा प्लेटफॉर्म को आरोग्या सेतु और आई.टी.आई.एच.ए.एस. प्लेटफॉर्म के साथ भी एकजुट किया गया है और प्रशासकीय फ़ैसलों के लिए डेटा साझा किया गया है। यह प्रणाली प्रांतीय पुलिस को पंजाब में आने या पंजाब से जाने वालों के साथ निपटने में मददगार हो रही है। अब तक 11 लाख से अधिक यात्रियों की रजिस्ट्रेशन हो चुकी है और उन पर ऑनलाइन नजऱ रखी जा रही है।
Cova app
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो