scriptपंजाब में यूं तो कोरोना के 130 मरीज लेकिन हड़कम्प एक गांव ने मचा रखा है, पढ़िए पूरी कहानी | Patients without symptoms Covid-19 positive in Mohali Punjab latest ne | Patrika News
मोहाली

पंजाब में यूं तो कोरोना के 130 मरीज लेकिन हड़कम्प एक गांव ने मचा रखा है, पढ़िए पूरी कहानी

मोहाली में डेराबस्सी का गांव जवाहपुर इस समय चर्चा में है, चिकित्सक भी चिन्तित हैं

मोहालीApr 10, 2020 / 10:56 am

Bhanu Pratap

coronavirus

coronavirus

मोहाली। केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ Chandigarh से सटे हुए हैं पंचकूला Panchkula और मोहाली Mohali। मोहाली का वास्तविक नाम साहिबजादा अजीत सिंह नगर Sahibzada Ajit Singh Nagar (एसएएस नगर) है। पंजाब Punjab के कम लोग ही इस नाम को जानते हैं। सब मोहाली ही कहते हैं। मोहाली में सर्वाधिक 37 कोरोना coronavirus धनात्मक रोगी Coronavirus positive patients हैं। मोहाली में डेराबस्सी Dera bassi का गांव जवाहपुर Jawaharpur इस समय चर्चा में है। आइए जानते हैं पूरी बात।
चिकित्सक भी चिन्तित

जावहरपुर गांव में कोरोना के धनात्मक मरीज 17 हैं। गत दिवस ऐसे 10 मरीज कोरोना धनात्मक पाए गए हैं, जिनमें कोरोनावायरस Coronavirus का कोई लक्षण नहीं था। बस यही चिन्ता का विषय है। जिसमें कोरोनावायरस का लक्षण (Coronavirus symptoms) है, उससे तो बचाव किया जा सकता है, लेकिन जिसमें कोई लक्षण ही नहीं है, उससे बचाव किस तरह किया जा सकता है। इस कारण पंजाब का जवाहरपुर ऐसा हॉटस्पॉट (Hot spot) बन गया है, जो चिकित्सकों (Doctors) के लिए चिन्ता का विषय बन गया है।
जवाहरपुर में 2460 लोगों की जांच

गांव जवाहरपुर की जनसंख्या कुल 3000 के करीब है। 2460 लोगों की जांच की गई। 118 लोगों के कोरोना के नमूने लिए गए। चार लोग कोरोना धनात्मक मिले। फिर इनके परिजनों के नमूने लिए गए। मोहाली सिविल सर्जन मनजीत सिंह ने बताया की पॉजिटिव आए चार व्यक्तियों को बनूड़ स्थित ज्ञान सागर मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए दाखिल करवा दिया गया है।
ऐसे हुई शुरुआत

गांव जवाहरपुर का एक पंच कोरोना पॉजिटिव मिला था। इसके बाद पंच के पारिवारिक सदस्यों एवं उसके चचेरे भाई ब्लॉक समिति सदस्य एवं सरपंच भाभी समेत 11 लोगों के नतीजे धनात्मक मिले। इसके बाद प्रशासन मुश्किल में पड़ गया। जिसके बाद जिला प्रशासन ने गांव की सरपंच के पति जो कि ब्लॉक समिति सदस्य भी हैं, के निकंट संपर्क में आने वाले वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं एवं गांव के 118 व्यक्तियों के नमूने लिए। बुधवार को 84 व्यक्तियों के नमूनों की रिपोर्ट में से दस के नतीजे धनात्मक आए हैं। बाकी नतीजों का अभी इंतजार है।
ऐसे बढ़ती गई संख्या

डेराबस्सी के गांव जवाहरपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी गत दिवस भी जारी रही। बुधवार को गांव एक पंच सहित दस नए कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आए। जिसके बाद गांव में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 17 हो गई। बुधवार को गांव के चार और वीरवार को शक्तिनगर में एक व्यक्ति के सैंपल पॉजिटिव आने के बाद जिला मोहाली का कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 37 पर पहुंच गया। इसके साथ ही जिला मोहाली पंजाब में सबसे अधिक कोरोना पीड़ितों वाला जिला हो गया है।
कई गांव सील

जवाहरपुर की दिन ब दिन विकराल होती स्थिति के बाद मोहाली जिले के कई गांव वाले सतर्क हो गए हैं। उन्होंने अपने गांव के अंदर और बाहर जाने वाले प्रवेश द्वार बंद कर दिया है। गांव बरियाली और बलौंगी के अलावा कई गांव है जहां से लोगों को न तो बाहर जाने दिया जा रहा है औ न ही किसी को अंदर आने दिया जा रहा है।

Home / Mohali / पंजाब में यूं तो कोरोना के 130 मरीज लेकिन हड़कम्प एक गांव ने मचा रखा है, पढ़िए पूरी कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो