scriptवोटर सूची में संशोधन के नाम पर हो सकता है धोखा, यहां करें संपर्क | vigilant from frauds name of voter registration in punjab | Patrika News
मोहाली

वोटर सूची में संशोधन के नाम पर हो सकता है धोखा, यहां करें संपर्क

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने किया सावधान
मतदाता सूची से संबंधित कार्य के लिए शुल्क अधिकतम 30 रुपये है

मोहालीJun 12, 2020 / 11:39 am

Bhanu Pratap

Voter in Punjab

वोटर सूची में संशोधन के नाम पर हो सकता है धोखा, यहां करें संपर्क

मोहाली। पंजाब राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने आज यहाँ कहा कि वोटर, वोटर बनने और अन्य वोटर सूची में किसी भी तरह का संशोधन करवाने के नाम पर किसी भी तरह की धोखेबाज़ी से बचें। यदि किसी ने वोटर सूची में किसी भी तरह का संशोधन करना हो या करवाना हो, तो उस सम्बन्धी जानकारी सी.ई.ओ. पंजाब की वेबसाइट http://ceopunjab.nic.in/ से हासिल कर सकता है।
शुल्क भी निर्धारित है

डॉ. राजू ने बताया कि उनके ध्यान में आया है कि भारत के कुछ राज्यों में कुछ व्यक्तियों ने नकली वेबसाइट तैयार करके वोटर सूची में संशोधन करने के नाम पर वोटरों के साथ धोखेबाज़ी करने के मामले सामने आए हैं। नाम में संशोधन करने के 500 रुपए लिए जा रहे हैं। इस मामले को ध्यान में रखते हुए पंजाब राज्य के वोटरों से अपील की कि यदि किसी योग्य वोटर ने वोटर सूची में किसी भी तरह का संशोधन या वोटर सूचियों से सम्बन्धित अन्य सेवाएं लेनी हैं, तो सरकार द्वारा स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा ले सकता है। इन सेवाओं के लिए दरें 1 रुपए से लेकर 30 रुपए तक तय की गई हैं, जिस पर 12 प्रतिशत से 18 प्रतिशत तक जी.एस.टी. लागू है। कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा सेवा लेनी हो तो वह हरेक सेवा के लिए निर्धारित दरों का विवरण मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
यहां मुफ्त सेवा

उन्होंने यह भी कहा कि बी.एल.ओ. द्वारा सेवाएं लेने पर किसी भी तरह की कोई फीस नहीं लगती। आम नागरिक भारतीय चुनाव आयोग के पोर्टल http//:nvsp.in पर जाकर नई वोट बनाने या पहले बनी वोट में किसी तरह का संशोधन करवाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर यह सेवा मुफ़्त प्राप्त कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो