scriptUP Weather Update: यूपी में हल्की बारिश के बाद फिर कहर बरपाएगी गर्मी, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट | After light rain in UP heat will wreak havoc again | Patrika News
मुरादाबाद

UP Weather Update: यूपी में हल्की बारिश के बाद फिर कहर बरपाएगी गर्मी, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट

UP Weather: मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और प्रदेश के ऊपर बने चक्रवाती हवा के दबाव के क्षेत्र के कारण कुछ दिनों तक मौसम ठीक रहा। लेकिन अब पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ चुका है और आगे निकल चुका है।

मुरादाबादJun 07, 2024 / 02:11 pm

Mohd Danish

After light rain in UP heat will wreak havoc again

UP Weather Update

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में गर्मी का सिलसिला जारी है लेकिन पिछले दिनों की तुलना में कम गर्मी पड़ रही है। इसी कड़ी में 7 जून यानी शुक्रवार को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान बादल गरजने, बिजली गिरने और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। वहीं पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। दोनों ही हिस्सों में लू चलने का अलर्ट है। मुरादाबाद और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है।

बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने के आसार

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक दिन के तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि रात के पारे में भी 3 डिग्री के आसपास की गिरावट है। हालांकि शुक्रवार से फिर मौसम में बदलाव दिखेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने के आसार हैं। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा और लू व तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी।
इसके साथ ही बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, औरैया, प्रयागराज, फतेहपुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर चलने के आसार है। इसके अलावा सहारनपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, रामपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ पड़ा कमजोर

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और प्रदेश के ऊपर बने चक्रवाती हवा के दबाव के क्षेत्र के कारण कुछ दिनों तक मौसम ठीक रहा। लेकिन अब पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ चुका है और आगे निकल चुका है। आसमान साफ होने के कारण अब अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अभी गर्मी और सताएगी। 8 जून से पूरे उत्तर प्रदेश में एक बार फिर लू का प्रकोप बढ़ने वाला है।

8-10 जून के बीच कैसा रहेगा मौसम

वहीं अगले कुछ दिनों की बात करे तो 8 जून से 10 जून के बीच प्रदेश में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। 8 जून को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस दौरान दोनों हिस्सो में भीषण लू चलने का अलर्ट जारी है। साथ ही 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। इसके साथ ही 9 और 10 जून को भी पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है। दोनों हिस्सों में भीषण लू के अलर्ट के साथ ही 20 से 30 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

Hindi News/ Moradabad / UP Weather Update: यूपी में हल्की बारिश के बाद फिर कहर बरपाएगी गर्मी, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो