scriptExclusive: PM Modi की अपील पर इस गांव में हिन्दू-मुस्लिम हुए एक साथ,15 साल से सूखा तालाब कर दिया लबालब | After pm narendra modi appeal villagers revived the pond | Patrika News
मुरादाबाद

Exclusive: PM Modi की अपील पर इस गांव में हिन्दू-मुस्लिम हुए एक साथ,15 साल से सूखा तालाब कर दिया लबालब

मुख्य बातें

मन की बात में लोगो से जल संरक्षण को लेकर अपील की गई थी
15 साल से सूखे पड़े तालाब को नया जीवन दे दिया है
श्रमदान कर तालाब को पुनर्जीवित करने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे है

मुरादाबादJul 17, 2019 / 01:07 pm

jai prakash

moradabad

PM Modi की अपील: इस गांव में हिन्दू-मुस्लिम जब हुए एक साथ तो,15 साल से सूखा तालाब कर दिया लबालब

जय प्रकाश@पत्रिका
मुरादाबाद: बीती 30 जून को देश के Prime Minister Nrendra Modi के द्वारा मन की बात कार्यक्रम में लोगो से जल संरक्षण को लेकर की गई अपील के बाद से लोगो मे सकारात्मक परिणाम आने दिखाई पड़ने लगे है। जी हां ऐसा कुछ नजारा इन दिनों पाकबड़ा के गांव लालपुर गंगबारी में। यहां Prime Minister Nrendra Modi के द्वारा मन की बात कार्यक्रम में जल संरक्षण की बात से प्रेरित होकर मस्जिद के मौलवी और मंदिर के पंडित और एक डॉक्टर ने जल संरक्षण को लेकर अहम पहल की है। तीनों ने मिलकर गांव के बाहर 15 साल से सूखे पड़े तालाब को नया जीवन दे दिया है।

Sawan 2019: सावन के पहले दिन सुबह से ही मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी, ‘आेम नमः शिवाय’ से गूंजे शिवालय
हर रविवार होता है श्रमदान
डॉक्टर जावेद ने बताया कि तीनों मिलकर हर रविवार(Sunday) को सूखे पड़े तालाब पर ग्रामीणों के साथ मिलकर घंटो श्रमदान कर तालाब को पुनर्जीवित करने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे है। गांव में जल का संरक्षण में ग्रामीण भी उनकी मुहिम से जुड़ सके इसको लेकर मस्जिद के मौलवी और मंदिर के पंडित जी जहां मस्जिद और मंदिर से ऐलान कर लोगों से तालाब में श्रमदान करने की अपील करते है। तो वहीँ डॉक्टर जावेद गांव के बच्चों के साथ जल संरक्षण संबंधित जागरूकता के नारे लगा कर ग्रामीणों को जागरूक करते हैं।

Meerut: Tata Telecom Company के गोदाम में लगी भीषण आग, कंपनी में इस वजह से हुए धमाके

महिलाएं और बच्चे साथ में
तीनों की मेहनत अब रंग भी दिखा रहा है। गांव के महिला पुरूष और बच्चे तालाब स्थल पर पहुंच श्रमदान कर उनकी मदद करते हैं। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने अब गांव की सारी नालियों को तालाब से भी जोड़ दिया है। नालियों का सारा पानी भी तालाब में पहुंच रहा है।

पानी बचाव दल बनाया
तालाब को पुनर्जीवित होते देख उत्साहित ग्रामीणों ने एक पानी बचाव दल भी बनाया है। जो ग्रामीणों को जल संरक्षण ,पौधरोपण के प्रति जागरूक करने का कार्य करता है। ग्रामीणों का कहना है कि न सिर्फ इस गांव बल्कि हर गांव में इस तरह के तालाब हैं अगर हर गांव वाला जागरूक हो जाए तो किसी को पानी की दिक्कत नहीं होगी। साथ ही हम अपने लिए पानी के संकट को भी टाल सकेंगे।

Home / Moradabad / Exclusive: PM Modi की अपील पर इस गांव में हिन्दू-मुस्लिम हुए एक साथ,15 साल से सूखा तालाब कर दिया लबालब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो