Dhanteras 2017: वरिष्ठ ज्योतिष ने बताया, राशि के हिसाब से करें Diwali Shopping, बदल जाएगी आपकी किस्मत

pallavi kumari

Publish: Oct, 13 2017 08:27:28 (IST) | Updated: Oct, 14 2017 11:50:26 (IST)

Moradabad, Uttar Pradesh, India
Dhanteras 2017: वरिष्ठ ज्योतिष ने बताया, राशि के हिसाब से करें Diwali Shopping, बदल जाएगी आपकी किस्मत

बस पांच देसी घी के दिये और चांदी का सिक्का, बदल देगा इस Dhanteras 2017 पर आपकी किस्मत, जानिए कैसे...

मुरादाबाद। Diwali से ठीक दो दिन पहले Dhanteras का त्योहार है। इस बार ये पर्व 17 अक्टूबर दिन मंगलवार को पड़ रहा है। ये पर्व धन धान्य व् सम्पदा से परिपूर्ण होने के रूप में मनाया जाता है। कार्तिक माह की कृष्ण की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। शास्त्रों की मानें तो इस दिन धनवंतरी का जन्म हुआ था, इसलिए इसे धनतेरस कहा जाता है। भगवान धनवंतरी समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए इस दिन बर्तन खरीदने की काफी पुरानी परंपरा है। लेकिन इस पर्व का किन राशियों पर किस प्रकार का प्रभाव पड़ता है, और अगर राशियों के हिसाब से ये त्योहार मनाया जाए तो इसका प्रभाव और ज्यादा पड़ता है।

राशि के हिसाब कैसे Dhanteras मनाया जाए इसके लिए पत्रिका टीम ने महानगर के वरिष्ठ ज्योतिष पंकज वशिष्ठ से बात की। जिन्होंने न सिर्फ राशियों के प्रभाव व् किस प्रकार धनतेरस पर पूजा करें और किस समय करें। इस बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मेष ,वृष, मिथुन, वृश्चिक राशि वालों के लिए उपाय

- पंकज वशिष्ठ के मुताबिक बारह राशियों में से मेष ,वृष, मिथुन अरु वृश्चिक राशि पर शनि की धैया और साढ़े साति चल रही है, इसलिए इस राशि के जातक हानि से बचने के लिए इस दिन सुबह भगवान् शिव की आरधना करें। चांदी या पीतल के बर्तन में Shivalinga पर गंगाजल व् गाय का दूध चढाने के साथ ही महा मर्तुय्न्जय मन्त्र का जाप करें।

- इसके आलावा शाम को Dhanteras 2017 Puja विधि विधान पूर्वक करें। इसमें विशेष रूप से पांच देसी घी के दीपक जलाएं। उन्हें अपने घर के उत्तर दिशा में, पूजा घर, रसोई व् बाहर और मंदिर में रखें। इसके आलावा पूजा का दीपक अलग जलेगा।


कर्क, सिंह, तुला, धनु और मीन राशि वालों के लिए उपाय

वहीँ इस बार धन तेरस पर कर्क, सिंह, तुला, धनु और मीन राशि वालों के लिए मुंह मांगी मुराद मिलने वाली है। ये भी शाम को भगवान् धन्वन्तरी के साथ Maa Laxmi की शाम को पूजा करें। इन्हें लाभ निश्चित इस धन तेरस पर मिलेगा।

मकर और कुम्भ राशि वालों के लिए उपाय

वहीं स्वास्थ्य लाभ से मकर और कुम्भ राशी वालों के लिए ये धनतेरस सही नहीं है। उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसलिए ये भी सुबह स्नान के बाद भगवान शिव पर धातू के बर्तन में दूध और गंगाजल चढ़ाएं। मां लक्ष्मी की पूजा शाम को करें। इसके आलावा चांदी का सिक्का लें उसे पूजा के बाद अपने पूजा घर, तिजोरी या पर्स में रखें लेकिन पर्स पीछे न रखें बस इसका ध्यान रखें। इन सभी उपायों से निश्चित लाभ मिलेगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned