scriptकोरोना से निपटने को मुरादाबाद में बना स्पेशल प्लान, हाई रिस्क जोन से रोजाना चार सैम्पल लिए जाएंगे | health team divide high risk zone for corona affected area | Patrika News
मुरादाबाद

कोरोना से निपटने को मुरादाबाद में बना स्पेशल प्लान, हाई रिस्क जोन से रोजाना चार सैम्पल लिए जाएंगे

Highlights

कोरोना से तेजी से निपटने के लिए बनाया गया है प्लान
चार जोन में बांटा गया है पूरा जिला
रोजाना हर जोन से चार सैम्पल जांच के लिए भेजे जायेंगे
विदेश यात्रा के साथ मरकज से लौटे लोगों वाले इलाके में विशेष सतर्कता

मुरादाबादApr 04, 2020 / 10:20 am

jai prakash

covid_19_test.jpg

मुरादाबाद: कोरोना महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब केस मिलने के साथ विशेष प्लान तैयार किया गया है। ताकि इस पर तेजी से रोकथाम की जा सके। जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव केस मिले है उसके साथ ही वो जगहें जहां विदेश या मरकज से लौटे लोग रहे हैं। उन्हें अब हाई रिस्क जोन माना जाएगा। लिहाजा अब रोजाना ऐसे इलाकों में चार लोगों के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे आयेंगे। इसके अलावा जिनमें इस बीमारी के लक्षण हैं उन्हें भी सामने आने को कहा जाएगा।

बुलंदशहर: खाकी के दामन पर फिर लगा दाग, सिपाही ने नाबालिग के साथ किया दुष्कर्म

65 सैम्पल लिए गए अभी तक

जनपद में विदेश से लौटने वालों और कोरोना के लक्षण उभरने वाले व्यक्तियों की कोरोना की जांच कराई जा रही है। 14 दिन के अंतराल में दिल्ली मरकज से लौटने वालों के भी सैंपल कराए गए हैं। अब तक 65 लोगों के सैंपल हो चुके हैं। इनमें 20 लोग मरकज से लौटने वाले शामिल हैं। दिल्ली जलसे के बाद प्रदेश में कोरोनासंक्रमण तेजी से फैलने की आशंका बनी है। इसके मद्देनजर सरकार ने बड़े स्तर पर स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की कवायद शुरू की है।

शामली में कोरोना के तीन नए राेगी सामने आए, मचा हड़कंप

चार लोगों को रोजाना होगा सैम्पल

सीएमओ डॉ एम सी गर्ग के मुताबिक कोरोना पाजिटिव मरीज के अलावा विदेश यात्रा और मरकज से लौटने वाले लोग जिन इलाकों में रहते हैं उन्हें हाई रिस्क जोन में शामिल किया गया है। हाई रिस्क जोन में रहने वालों में भले ही कोरोना के कोई लक्षण नहीं होंगे, एहतियातन उस इलाके के लोगों की जांच की जाएगी। रोजाना कम से कम चार लोगों के कोरोना जांच के लिए सैंपल भेजे जाएंगे। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा हाई रिस्क आबादी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मेडिकल कालेज 24 घंटे के अंतराल में रिपोर्ट देंगे।

Home / Moradabad / कोरोना से निपटने को मुरादाबाद में बना स्पेशल प्लान, हाई रिस्क जोन से रोजाना चार सैम्पल लिए जाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो