scriptअजब-गजब: भारतीय रेलवे ने केवल 7 घंटे में 100 साल पुराना पुल तोड़कर नया बना डाला- देखें वीडियो | indian railway break 100 year old bridge and make new in 7 hours | Patrika News
मुरादाबाद

अजब-गजब: भारतीय रेलवे ने केवल 7 घंटे में 100 साल पुराना पुल तोड़कर नया बना डाला- देखें वीडियो

भारतीय रेलवे न्यूज़ : के पास रुड़की-सहारनपुर लाइन पर दो और शाहजहांपुर–हरदोई लाइन पर भी इन्‍हीं तकनीक से बदले जाएंगे पुल

मुरादाबादJan 05, 2018 / 02:36 pm

sharad asthana

indian railway
मुरादाबाद। अब तक आपने ट्रेन हादसे की खबर सुनी होंगी या ट्रेनें लेट होने बारे में पढ़ा होगा लेकिन हम आपको रेलवे की ऐसी उपलब्धि के बारे में बता रहे है, जिसे सुनकर आपको आश्‍चर्य होगा। दरअसल, बुधवार को उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में भारतीय रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने अपनी कार्य कुशलता का परिचय देते हुए 7 घंटे में ही करीब 100 साल पुराने पुल को तोड़कर उसकी जगह नया बना पुल बना दिया। इस दौरान लक्सर-मुरादाबाद के बीच रेल यातायात बंद रहा।
अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में यूपी का ये लड़का दिखाएगा अपनी गेंदबाजी का कमाल

जर्जर हो गया था यह पुल

नए पुल से सबसे पहले देहरादून से इलाहाबाद जाने वाली लिंक एक्सप्रेस सफलतापूर्वक गुजरी। रेल अधिकारियों के मुताबिक, यह पुल जर्जर हो गया था और यहां से ट्रेन को धीमी रफ्तार से गुज़ारना पड़ता था। इसमें 15 मिनट का अधिक समय लगता था। अब यहां ट्रेनें 100 किलोमीटर की रफ्तार से गुजरने लगी हैं। इससे उत्साहित रेलवे की टीम ने मंडल में तीन और पुलों को चिन्हित किया है। उन्हें भी सात घंटे में तैयार किया जाएगा।
इस सर्दी का सबसे ठंडा दिन, 3.4 डिग्री रहा तापमान, 10 जनवरी तक स्‍कूल बंद

100 की स्‍पीड से दौड़ेंगी अब ट्रेनें

मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल का कहना है कि सात घंटे में पुराने पुल को तोड़कर नए पुल का निर्माण करने वाली टीम बधाई की पात्र है। अब बुंदकी के पास ट्रेनें 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी। नजीबाबाद-मुरादाबाद के बीच बुंदकी स्टेशन के पास डाउन लाइन पर पुल 100 साल से अधिक पुराना हो गया था। पुल से धीमी गति से ट्रेनें गुजारी जा रही थीं। बुधवार सुबह 9.35 बजे प्रवर मंडल अधीक्षण अभियंता प्रथम पारितोष गौतम तकनीकी स्टाफ के साथ वहां पहुंचे। क्रेन और अत्याधुनिक उपकरणों के जरिये पुल के ऊपर से गुजरने वाली रेल लाइन को हटाने, पुराने पुल को तोडऩे और मलबा हटाने का काम दोपहर 1.24 बजे तक पूरा कर लिया गया। इसके बाद फैब्रिकेटिंग मैटेरियल से पुल का निर्माण शुरू कर दिया गया। दोपहर 3.05 बजे पुल का ढांचा रख दिया गया। सात घंटे 20 मिनट में (शाम 5.15 बजे) नए पुल पर लाइन डालने का काम भी पूरा कर लिया गया। ओके होने पर शाम 5.40 बजे देहरादून से इलाहाबाद जाने वाली लिंक एक्सप्रेस को धीमी गति से नए पुल से होकर चलाया गया। इसके बाद अन्य ट्रेनों का भी निकालना शुरू कर दिया गया।
युवाओं ने कहा- हमें अंकित की शहादत पर फक्र, कैंडल जलाकर दी भावभीनी श्रद्धां‍जलि, देखें तस्‍वीरें

तीन और पुलों को होगा कायाकल्‍प

अब इसके बाद मंडल में रुड़की-सहारनपुर लाइन पर दो और शाहजहांपुर–हरदोई लाइन पर एक पुल चिन्हित किया गया है। ये 100 साल से अधिक पुराने हैं। इन्‍हें भी इसी तकनीक से बदला जाएगा। डीआरएम ने बताया की इसके लिए ब्लाॅक लेना पड़ेगा और अगले हफ्ते इन पर भी काम हो जाएगा।

Home / Moradabad / अजब-गजब: भारतीय रेलवे ने केवल 7 घंटे में 100 साल पुराना पुल तोड़कर नया बना डाला- देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो