scriptयूपी: प्रदूषण को लेकर एनजीटी के तेवर सख्त, इस पेपर मिल पर लगाया ढाई करोड़ का जुर्माना | Ngt fine on genus paper mill for pollution | Patrika News
मुरादाबाद

यूपी: प्रदूषण को लेकर एनजीटी के तेवर सख्त, इस पेपर मिल पर लगाया ढाई करोड़ का जुर्माना

Highlights

मानकों की अनदेखी पर हुई कार्रवाई
एनजीटी से नहीं ली थी एनओसी
कार्रवाई से मच गया हड़कंप

मुरादाबादNov 15, 2019 / 05:27 pm

jai prakash

ngt.jpg

मुरादाबाद: प्रदूषण के चलते लगातार बिगड़ रही हवा को लेकर अब सम्बन्धित संस्थानों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। जिसमें जनपद की अगवानपुर स्थित जीनस पेपर मिल पर एनजीटी ने सख्त कार्रवाई करते हुए दो करोड़ 51 लाख रूपए का जुर्माना लगाया है। नोटिस के बावजूद भी मिल प्रबन्धन ने बिना एनओसी के भूजल का दुरपयोग किया था।

Exclusive: गाजियाबाद में बिना अनुमति ड्रोन बेचने या उड़ाने पर रोक, आईबी के अलर्ट के बाद लिया गया फैसला!

इसलिए लगा जुर्माना

क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी अजय कुमार शर्मा ने बताया केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने 11 अप्रैल 2019 को अगवानपुर स्थित जीनस पेपर मिल का औचक निरीक्षण किया। टीम के निरीक्षण में भूजल का गलत तरीके से दोहन करने का मामला पकड़ में आया। इसके साथ ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एनओसी लिए बिना ही 16 माह तक मिल में क्षमता से दोगुना उत्पादन का कार्य किया जा रहा था।

ATM में डालने के लिए कंपनी ने दिए थे 4 करोड़, रुपये लेकर लापता हो गया कस्टेडियन, अब उलझी पुलिस

दाखिल की थी याचिका

इसी मामले को लेकर दिल्ली के सीलमपुर निवासी पर्यावरण कार्यकर्ता आदिल अंसारी ने एनजीटी कोर्ट में याचिका दाखिल की। एनजीटी कोर्ट ने केंद्रीय टीम की निरीक्षण रिपोर्ट को आधार मानते हुए जीनस पेपर मिल पर कार्रवाई के आदेश जारी किए। जिसके बाद उत्तर प्रदूषण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्य पर्यावरण अधिकारी ने पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति का आंकलन करते हुए जीनस पेपर मिल पर दो करोड़ 51 लाख 68 हजार रुपये का जुर्माना लगाने की कार्रवाई की है। इसके साथ ही पेपर मिल में लगे भूजल दोहन के कनेक्शन को तत्काल बंद करने का आदेश भी जारी किया है।

Big News: भाजपा ने जारी की मंडल अध्यक्षों की सूची, इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी

पहले भी हुई कार्रवाई

यहां बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नगर निगम पर भारी जुर्माना लगा चुका है। अब मिल पर कार्रवाई से जनपद के अन्य संस्थानों में हड़कंप मचा हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो