scriptLockdown में मुरादाबाद का पुलिस का कंट्रोल रूम 44 हजार मजदूरों की कर चुका है मदद | police control room for labour help in lockdown | Patrika News
मुरादाबाद

Lockdown में मुरादाबाद का पुलिस का कंट्रोल रूम 44 हजार मजदूरों की कर चुका है मदद

Highlights -प्रवासी मजदूरों के लिए बनाया गया है कंट्रोल रूम -24 घंटे पुलिसकर्मी मजदूरों की समस्याओं का निस्तारण कर रहे -शहर की पुलिस लाइन में बनाया गया है कण्ट्रोल रूम -पुलिस अकादमी के निदेशक को बनाया गया है नोडल अधिकारी

मुरादाबादApr 21, 2020 / 04:49 pm

jai prakash

controll_room.jpg

मुरादाबाद: कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार ने पूरे देश में लॉक डाउन किया है, जिसका दूसरा चरण चल रहा है। लॉकडाउन के चलते सबसे ज्यादा दिक्कत प्रवासी मजदूरों को हो रही है। इनकी समस्या को देखते हुए सरकार ने कंट्रोल रूम बनाया है। जहां से इनकी समस्याओं को दूर किया जा रहा है। शहर की पुलिस लाइन में बने कण्ट्रोल रूम से अब तक 44 हजार मजदूरों की मदद की जा चुकी है। इस कंट्रोल में डॉ भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे रिक्रूटस लोगों की समस्या सुन रहे हैं।

Lockdown: मोदी सरकार ने इन लोगों के खाते में डाले 10 करोड़ रुपये

इन्हें बनाया नोडल अधिकारी
दिल्ली में रह रहे उत्तर प्रदेश के लोगों की मदद के लिए मुरादाबाद स्थित पुलिस अकादमी को कंट्रोल रूम बनाया गया है। अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें प्रशिक्षु कैडेट को कंट्रोल रूम का प्रभार सौंपा गया है जो चौबीस घण्टे लोगों की मदद कर रहें है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के सीईओ और पुलिस अकादमी के निदेशक को इस क्षेत्र के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस कंट्रोल रूम पर आने वाली शिकायतों को पुलिस अकादमी स्थित कंट्रोल रूम को ट्रांसफर किया जाता है। जहां से मदद की गुहार लगा रहें लोगों को जानकारियां उपलब्ध कराई जा रहीं है।

कोरोना चुनौती के साथ बना अवसर, पुलिस ने “महामारियों में पुलिस भूमिका” को पाठ्यक्रम में किया शामिल

44 हजार की मदद अब तक
अकादमी के निदेश राजीव कृष्ण के मुताबिक लॉकडाउन लागू होने के बाद से अब तक कंट्रोल रूम की मदद से 44 हजार लोगों को मदद मुहैया कराई गई है। पुलिस अकादमी के कंट्रोल रूम में हर वक्त छह डीएसपी और छह सब इंस्पेक्टर लोगों की समस्या सुन रहें हैं। कंट्रोल रूम में आने वाली ज्यादातर समस्याएं खाने-पीने और रहने को लेकर आ रहीं है। दिल्ली सरकार द्वारा शेल्टर और फूड की व्यवस्था वाले क्षेत्रों की सूची कंट्रोल रूम के पास है। मदद के लिए कॉल करने वाले व्यक्तियों को कंट्रोल रूम द्वारा उनके नजदीक में चल रहे कम्युनिटी किचन और शेल्टर की जानकारी दी जाती है। जिसके बाद सम्बंधित व्यक्ति इन जगहों पर खुद जाकर या फोन कर मदद ले सकता है। बाहरी राज्यों में रह रहें ज्यादातर लोग कंट्रोल रूम में घर वापस आने को लेकर सवाल भी करते है, जिसके बाद उन्हें लॉकडाउन का हवाला देकर समझाया जाता है।

Home / Moradabad / Lockdown में मुरादाबाद का पुलिस का कंट्रोल रूम 44 हजार मजदूरों की कर चुका है मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो