scriptLockdown: स्कूल संचालकों को अप्रैल की फीस मांगना पड़ सकता है महंगा, बाल आयोग ने दी कार्रवाई की चेतावनी | schools not demand april fee child commission order in lockdown | Patrika News
मुरादाबाद

Lockdown: स्कूल संचालकों को अप्रैल की फीस मांगना पड़ सकता है महंगा, बाल आयोग ने दी कार्रवाई की चेतावनी

Highlights

देश भर में 14 अप्रैल तक है लॉक डाउन
सभी स्कूल-कॉलेज हैं पूरी तरह बंद
कुछ स्कूल अभिभावकों पर अप्रैल की फीस जमा करने का बना रहे दबाब
शिकायत मिलते है स्कूल पर होगी सख्त कार्रवाई

मुरादाबादApr 01, 2020 / 11:58 am

jai prakash

corona_virus_effect.jpg

मुरादाबाद: कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश भर में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। जिसमें लोगों के कामकाज के साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति भी प्रभावित हो रही है। सरकार लगातार हर संभव मदद का आश्वासन दे रही है। वहीँ कुछ स्कूलों द्वारा अभिभावकों से अप्रैल की फीस जमा करने का दबाब बनाए जाने का मामला सामने आया है। इसकी जानकारी जब उत्तर प्रदेश बाल सरंक्षण आयोग के चेयरमैन डॉ विशेष गुप्ता को मिली तो उन्होंने सभी स्कूल को अप्रैल की फीस न लेने की चेतावनी देकर प्रदेश सरकार से इस पर निर्णय लेने को कहा है। उन्होंने कहा इस मामले में बात न मानने पर संचालकों पर कार्रवाई भी हो सकती है।

थाईलैंड से आए 9 लोग जमात के बाद हापुड़ में मस्जिद में पहुंचे, मौलाना समेत दो पर केस दर्ज

हो सकती है कार्रवाई

स्कूलों की मनमानी के खिलाफ बाल संरक्षण आयोग भी सख्त हो गया है। आयोग ने चेतावनी दी है की किसी भी स्कूल में अभिभावकों पर फीस लेने के लिए दबाव बनाया तो वह कार्रवाई के लिए तैयार रहें। अभिभावकों की शिकायत मिलने पर शासन स्तर से कार्रवाई होगी। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि वह ऐसे स्कूलों की शिकायत ईमेल आईडी से भेज सकते हैं। उत्तर प्रदेश बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ विशेष गुप्ता ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि कुछ जिलों से अभिभावकों की शिकायतें आ रही हैं कि स्कूल फीस के लिए दबाव बना रहे हैं। उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरे देश में संक्रमण फैलने के डर से स्कूल बंद है। ऐसे में यदि कोई अंग्रेजी या हिंदी माध्यम का स्कूल मासिक फीस का दबाव डालता है तो वह आयोग में अपनी शिकायत करें। डॉ विशेष गुप्ता ने कहा कि अभिभावक upbalaayog@ gmail.com पर शिकायत भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि आपकी समस्याओं का शासन संज्ञान लेगा और संबंधित स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभिभावकों की समस्या को लेकर अभिभावक संघ भी आगे आएं, और मदद करें। सरकार सभी की मदद करेगी स्कूल भी फीस के लिए दबाव ना बनाएं, जो भी स्कूल फीस के लिए दबाव बनाएंगे उन्हें आगे तक के लिए दिक्कत होगी इसलिए अभिभावकों का शोषण न किया जाए।

Lockdown के दौरान बैंक का कैशियर 22 लाख लेकर फरार, शाखा प्रबंधक ने दर्ज कराई एफआईआर

सभी स्कूल-कॉलेज हैं बंद

यहां बता दें कि देश भर में स्कूल कॉलेज और सभी संस्थाएं पूरी तरह बंद हैं, सीबीएसई को परीक्षाएं तक टालनी पड़ीं। चूंकि नया सत्र अप्रैल से शुरू होता है और 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है, लिहाजा अब आगे की स्थिति देखकर ही स्कूल-कॉलेज शुरू हो पायेंगे। लेकिन कुछ स्कूल संचालक अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे और अब बाल आयोग के संज्ञान में लेने के बाद उन पर कार्रवाई हो सकती है।

Home / Moradabad / Lockdown: स्कूल संचालकों को अप्रैल की फीस मांगना पड़ सकता है महंगा, बाल आयोग ने दी कार्रवाई की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो