scriptचुनाव भी निपट गए, लेकिन यहां किसानों को नहीं मिला गन्ने का बकाया भुगतान | Sugar canr farmers payment due on mills | Patrika News
मुरादाबाद

चुनाव भी निपट गए, लेकिन यहां किसानों को नहीं मिला गन्ने का बकाया भुगतान

-किसानों का 1661 करोड़ का बकाया नहीं चुकाया है
-गन्ना अधिकारीयों के दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं।

मुरादाबादApr 30, 2019 / 11:46 am

jai prakash

moradabad

चुनाव भी निपट गए, लेकिन यहां किसानों को नहीं मिला गन्ने का बकाया भुगतान

मुरादाबाद: सूबे की सरकार ने भले ही गन्ना किसानों के बकाया के भुगतान का वादा किया हो, लेकिन चुनाव बीतने के बाद भी अभी तक 22 चीनी मिलों ने मंडल के किसानों का 1661 करोड़ का बकाया नहीं चुकाया है। भुगतान कराने के लिए गन्ना किसान कभी मिल और कभी गन्ना अधिकारीयों के दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं। वहीँ इस मामले में बात करने पर उप गन्ना आयुक्त राजेश कुमार मिश्रा ने बताया कि जल्द ही बकाया दिलवाया जाएगा। कुछ तकनीकी कारणों से देरी हो रही थी।

बड़ी खबर: गंगा में नहाने गए पांच बाराती डूबे, दो की तलाश जारी

इतना है बकाया
मुरादाबाद मंडल में रामपुर, बिजनौर,अमरोहा,संभल और मुरादाबाद मिलाकर 22 मिलें हैं। इनमें आठ मिलें बंद हो चुकी हैं। इस पेराई सत्र में अभी तक 1887 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई हो चुकी है। जिससे 222.61 क्विंटल चीनी बनाई गयी। चीनी मिलों ने 5662 करोड़ रूपए का गन्ना ख़रीदा,जिसमें भुगतान 4020 करोड़ का कर दिया गया है। लेकिन अभी 1661 करोड़ अभी भी लटके हुए हैं। जोकि पेराई बंद कर दी गयी है। गन्ना किसान अब परेशान हैं भुगतान को लेकर, क्यूंकि गेंहू की कटाई लगभग खत्म हो चुकी है और नयी फसल बोनी है तो पैसा पास में नहीं है।

मौत के 72 घण्टे बाद उसके शव को कब्र से निकाला गया बाहर, ये जान दंग रह गए लोग

किसान नेता नाराज
भारतीय किसान यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष ऋषिपाल चौधरी के मुताबिक मिल प्रबन्धन और सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर गंभीर नहीं हैं। किसान भुखमरी की कगार पर पहुंच गया है। लेकिन सरकार की कान पर जूं तक नहीं रेंग रही। अगर जल्द भुगतान नहीं हुआ तो किसान फिर आन्दोलन को बाध्य होंगे।

Video: पुलिस ने महिलाओं व युवतियों को दिए आत्‍मरक्षा के टिप्‍स

करना पड़ा था आन्दोलन
यहां बता दें कि लगभग हर सीजन में गन्ना मूल्य से लेकर भुगतान और बकाया को लेकर किसानों को सड़कों पर उतारकर आन्दोलन करना पड़ता है। लेकिन फिर भी बड़ा भुगतान अटक ही जाता है। पिछले दिनों किसानों ने रेलवे ट्रैक जाम किया था तब कहीं जाकर उनका चार हजार करोड़ रिलीज किया गया था।

Home / Moradabad / चुनाव भी निपट गए, लेकिन यहां किसानों को नहीं मिला गन्ने का बकाया भुगतान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो