scriptवेस्ट यूपी के इस जिले में अब पैदा होंगी गन्ने की नयी प्रजातियां | Sugar canre research centre will be start soon in moradabad | Patrika News
मुरादाबाद

वेस्ट यूपी के इस जिले में अब पैदा होंगी गन्ने की नयी प्रजातियां

मुख्य बातें

बिलारी में बनेगा शोध केंद्र
आसपास के किसानों को मिलेगा लाभ
काफी समय से की जा रही केंद्र की मांग

मुरादाबादAug 23, 2019 / 03:30 pm

jai prakash

ganna_kisan.jpg

Horticulture department plans to reach the farmers in this way

मुरादाबाद: वेस्ट यूपी के लिए मीठे की खेती यानि गन्ने के लिए माना जाता है। यहां पर काफी समय से गन्ना शोध संस्थान की मांग चल रही थी। जिसे मंजूर कर लिया गया है। ये अब मुरादाबाद में बनेगा, जहां से गन्ने की नयी प्रजातियां पैदा होंगी और यहां के किसानों को लाभ मिलेगा। गन्ना शोध संस्थान के लिए 20 एकड़ जमीन चाहिए जिसके लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। जिसे जल्द मंजूर होने की उम्मीद है।

इंजीनियर ने व्हाट्सएप ग्रुप पर डाली अश्लील वीडियो, इसके बाद जो हुआ…

यहां बनेगा केंद्र

गन्ना उपयुक्त अमर सिंह ने बताया कि बिलारी तहसील में जमीन चिन्हित की गयी है। कुछ जमीन जिला प्रशासन से भी मिल जायेगी। गन्ना विभाग द्वारा प्रस्ताव भेजा जा चुका है। यहां शोध केंद्र बनने से मुरादाबाद मंडल के साथ ही बरेली और अलीगढ़ मंडल के किसानों को लाभ मिलेगा। ये संस्थान वाराणसी से मुरादाबाद ट्रान्सफर हो चुका है।

इस मुस्लिम शिक्षिका ने बदल दी सरकारी स्‍कूल की तस्‍वीर, मुख्‍यमंत्री योगी भी करते हैं तारीफ

 

मिल गयी है स्वीकृति

यहां बता दें कि गन्ना मंत्री सुरेश राणा की स्वीकृति के बाद मुरादाबाद जिले में गन्ना शोध संस्थान केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक बिलारी क्षेत्र के गांव पीपली में राजस्व विभाग की बीस एक एकड़ जमीन पर शोध संस्थान केंद्र बनाया जाएगा। राजस्व विभाग की ओर से ये जमीन गन्ना विकास परिषद को जमीन हस्तांतरित करने के लिए शासन को पत्र लिखा जा चुका है। जमीन उपलब्ध होने के साथ ही शोध संस्थान केंद्र बनाने की प्रकिया को पूरा किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो