scriptबड़ी खबर: ट्रेनों में लगेंगे विमानों के ब्‍लैक बॉक्‍स, ऐसे रोकेंगे हादसों को | train black box of plane will be fitted in indian railway | Patrika News
मुरादाबाद

बड़ी खबर: ट्रेनों में लगेंगे विमानों के ब्‍लैक बॉक्‍स, ऐसे रोकेंगे हादसों को

रेल डिब्बों में ब्लैक बॉक्स लगाया जाएगा जिससे न सिर्फ दुर्घटना होने पर पूरी जानकारी मिल सकेगी साथ ही दुर्घटना की सम्भावना को लेकर अलर्ट भी जारी करेगा।

मुरादाबादAug 18, 2018 / 10:25 am

jai prakash

moradabad

बड़ी खबर: ट्रेनों में लगेंगे विमानों के ब्‍लैक बॉक्‍स, ऐसे रोकेंगे हादसों को

मुरादाबाद: भारतीय रेल को रेल मंत्रालय द्वारा लगातार आधुनिक तकनीक से जोड़ा जा रहा है। जिसमें कई बेसिक चीजों को अपडेट किया जा रहा है। खासकर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर। इसी तर्ज पर अब रेल डिब्बों में ब्लैक बॉक्स लगाया जाएगा जिससे न सिर्फ दुर्घटना होने पर पूरी जानकारी मिल सकेगी साथ ही दुर्घटना की सम्भावना को लेकर अलर्ट भी जारी करेगा। ब्लैक बॉक्स युक्त आधुनिक कोच तैयार हो गए हैं और ट्रायल के लिए हाई स्पीड ट्रेनों में लगाए जा रहे हैं। सफल होने पर इन्हें सभी ट्रेनों में प्रयोग किया जायेगा। डीआरएम अजय कुमार सिंघल ने इसकी पुष्टि की है।

हसीन जहां को कोर्ट से झटका, शमी को देनी होगी बेटी के खर्च को इतनी रकम

आधुनिक तकनीक पर जोर

भारतीय रेलवे इस समय हाई स्पीड ट्रेनों के संचालन पर जोर दे रहा है। जिसके लिए इन दिनों इसके लिए बेस तैयार किया जा रहा है। जिसमें ट्रैक के साथ ही कोचों को भी नयी तकनीक से जोड़ा जा रहा है। खासकर यात्रियों की सुरक्षा पर ज्यादा जोर है। इसी के तहत ही आधुनिक सुख सुविधा वाले कोच तैयार किये जा रहे हैं। ये कोच ट्रायल के लिए हाई स्पीड ट्रेनों में लगाए भी जा रहे हैं। इन कोचों में हवाई जहाज की तरह ही उपकरण लगाए जा रहे हैं। इनमे ब्लैक बॉक्स भी लग रहा है। जो ट्रेन संचालन पर तकनीक से नजर रखेगा। कोच में सूचना एके लिए कई प्रकार के सिस्टम लगे होंगे। यह तकनीक आने वाली खराबी को पहचान कर कंट्रोल रूम को सूचना देगी। साथ ही दुर्घटना होने पर किस वजह से हुई इसका भी पता लगाया जा सकेगा। कोचों में ऑन बोर्ड कंडीशन निगरानी प्रणाली लगाईं गयी है। इससे कोच में होने वाले कम्पन और तामपान को रिकॉर्ड किया जा सकेगा।

जब मां ने कमरे में छुपाया कैमरा तो पता चला कि पिता करता था बेटी के साथ ऐसी हरकत

इन ट्रेनों में होगा ट्रायल

मंडल में भी इन कोचों को ट्रायल देहरादून नई दिल्ली शताब्दी जैसे ट्रेनों के कोचों में होगा। जल्द ही आने की उम्मीद स्थानीय जता रहे हैं।

आज का मेष राशिफल, 18 अगस्त 2018: आज इस बात से सचेत रहना होगा

ऐसे करता है काम ब्लैक बॉक्स

आपको बता दें कि ब्लैक बॉक्स का प्रयोग हवाई जहाज में होता है। इसके अंदर सारा डाटा रिकॉर्ड रहता है। जिसमें सञ्चालन से लेकर मिनट टू मिनट सेकेण्ड दर सेकेण्ड का रिकॉर्ड रहता है। यदि कोई विमान दुर्घटनाग्रस्त होता है तो उसके ब्लैक बॉक्स से पता चल जाता है कि दुर्घटना की असल वजह क्या थी और किस समय हुई। अब उसी तरह का प्रयोग रेलवे भी कर रहा है।

Home / Moradabad / बड़ी खबर: ट्रेनों में लगेंगे विमानों के ब्‍लैक बॉक्‍स, ऐसे रोकेंगे हादसों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो