scriptUP BOARD EXAM 2018:मुरादाबाद मंडल में साढ़े तीन लाख परीक्षार्थी दे रहे परीक्षा,पहले दिन दिखाई दी सख्ती | UP BOARD EXAM 2018 MORADABAD | Patrika News
मुरादाबाद

UP BOARD EXAM 2018:मुरादाबाद मंडल में साढ़े तीन लाख परीक्षार्थी दे रहे परीक्षा,पहले दिन दिखाई दी सख्ती

पांच जिलों में कुल 448 परीक्षा केन्द्रों पर तीन लाख पचास हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं।

मुरादाबादFeb 06, 2018 / 10:46 am

jai prakash

moradabad news
मुरादाबाद: मंडल में बोर्ड परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में शुरू हो गयीं है। पांच जिलों में कुल 448 परीक्षा केन्द्रों पर तीन लाख पचास हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। हर जिले में परीक्षार्थियों की संख्या के हिसाब से सचल दस्तों की वयवस्था की गयी है। संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ महेंद्र देव ने बताया की बोर्ड परीक्षा नक़ल विहीन और शांति पूर्वक कराने के लिए शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। कहीं भी छात्र छात्राओं को परेशान नहीं किया जायेगा। अगर कहीं लापरवाही मिलती है तो उसकी जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक की होगी।
मुरादाबाद इस साल बोर्ड परीक्षाओ मे दसवीं व बारहवीं के 95854 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे है।
जनपद में कुल परीक्षार्थी 95854

दसवीं में कुल छात्रों का विवरण

रेग्युलर छात्र 27156

रेग्युलर छात्राएं 22527

प्राइवेट छात्र 571

प्राइवेट छात्राएं 258

बारहवीं में कुल परीक्षार्थी

रेग्युलर छात्र 23146

रेग्युलर छात्राएं 20101

प्राइवेट छात्र 1456

प्राइवेट छात्राएं 656
यही नहीं नक़ल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए चारों तहसीलों के 126 परीक्षा केन्द्रों पर 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये हैं। जो परीक्षा के दौरान अपने अपने केन्द्रों का निरिक्षण करेंगे।

जनपद में कुल 44 केंद्र संवेदनशील और अति संवेदनशील घोषित किये गए हैं। जिसकी निगरनी एसटीऍफ़ कर रही है। सुपर जोन में पूरे जनपद को बांटा गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार ने बताया की पांच सुपर जोन बनाये गए हैं। इसके अलावा आठ जोन,बीस सेक्टर में जनपद को बांटा गया है। जिसमें शिक्षा विभाग के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी रहेंगे। साथ ही छह सचल दस्ते भी लगातार निगरानी करेंगे।
इस बार बोर्ड इतिहास में पहली बार हो रहा है कि सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा हो रही है। संयुक्त शिक्षा निदेशक ने बताया की हर जिले में वहात्सप ग्रुप बना दिया गया है,जिससे परीक्षा केन्द्रों की जानकारी लगातार मिलती रहेगी। उसमें उत्तर पुस्तिका ,प्रश्न पत्र बंटने की भी जानकारी लगातार मिलती रहेगी। यही नहीं खुद डीएम और एसएसपी भी बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का निरिक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो