scriptतेल पिराई मशीन लगाई, काम करते थे सिंथेटिक दूध बनाने का | Adulterated milk | Patrika News
मोरेना

तेल पिराई मशीन लगाई, काम करते थे सिंथेटिक दूध बनाने का

तेल के स्पेलर पर मिला सिंथेटिक दूध बनाने का सामान, स्पेलर के पीछे बाड़े में छिपाकर रखे थे केमिकल

मोरेनाSep 27, 2019 / 01:07 pm

राहुल गंगवार

Adulterated milk

Adulterated milk

मुरैना. मिलावटी दूध बनाने वालों पर प्रशासन अभी तक पूरी तरह शिकंजा नहीं कस सका है। आए दिन नकली दूध बनाने वाले और खतरानाक केमिकल मिल रहे हैं। गुरुवार को फाटक बाहर क्षेत्र में जैन बगीची के पास संचालित तेल के एक स्पेलर से खाद्य सुरक्षा विभाग टीम ने सिंथेटिक दूध बनाने का सामान जब्त किया है। स्पेलर संचालक ने यह सामान पीछे बाड़े में छिपाकर रखा था। टीम ने सैंपलिंग करने के बाद सामान को सील कर दिया है।

अभिहित अधिकारी सुनील शर्मा के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता, रेखा सोनी व अन्य गुरुवार को दोपहर फाटक बाहर पुराने बिजलीघर के पास, जैन बगीची क्षेत्र में मनीष जैन के स्पेलर पर पहुंचे। वहां निरीक्षण के दौरान टीम मेंबर्स को स्पेलर के पीछे एक कमरे तथा वाड़े में संदिग्ध सामान रखा मिला, जिसमें रिफाइंड के टिन, आरएम केमिकल, हाइड्रोजन पैरॉक्साइड, लिक्विड डिटर्जेंट व एसिटिक एसिड शामिल था। इस सामान का उपयोग प्राय: सिंथेटिक दूध बनाने में किया जाता है। खास बात यह कि आरएम केमिकल को तो मनीष जैन ने रिफाइंड की टिनों में भरकर रखा था, ताकि किसी को पता न चले। तेल के स्पेलर पर केमिकल के स्टॉक के बारे में जब मनीष जैन से पूछताछ की गई तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। लिहाजा टीम मेंबर्स ने सैंपलिंग करने के बाद पूरे सामान को सील कर दिया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता ने बताया कि सैंपलों को जांच के लिए लैब में भेजा जा रहा है। इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।

300 किग्रा तेल भी जब्त
मनीष जैन के स्पेलर पर सरसों की पिराई का काम होता है। वहां से वह सरसों तेल की खुली बिक्री भी करता है। जिस समय खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम वहां पहुंची, मौके पर 300 लीटर सरसों का तेल स्टॉक में था। टीम मेंबर्स ने इस तेल से सैंपल भरने के बाद उसे भी जब्ती में ले लिया। स्पेलर से जब्त किए गए सामान की कीमत 2 लाख रुपए बताई गई है।

Home / Morena / तेल पिराई मशीन लगाई, काम करते थे सिंथेटिक दूध बनाने का

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो