scriptएक साल बाद भी अस्पताल भवन के प्रस्ताव को नहीं मिली मंजूरी | After one year, the proposal for the hospital building was not approve | Patrika News
मोरेना

एक साल बाद भी अस्पताल भवन के प्रस्ताव को नहीं मिली मंजूरी

प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र का भवन अब जरूरत के हिसाब से उपयुक्त नहीं

मोरेनाJun 16, 2020 / 09:35 pm

rishi jaiswal

एक साल बाद भी अस्पताल भवन के प्रस्ताव को नहीं मिली मंजूरी

एक साल बाद भी अस्पताल भवन के प्रस्ताव को नहीं मिली मंजूरी

जौरा. प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र का भवन अब जरूरत के हिसाब से उपयुक्त नहीं रहा इसलिए नए भवन की जरूरत महसूस की जाने लगी है। अस्पताल प्रबंधन इसके लिए सालभर पहले ही एक प्रस्ताव बनाकर उच्च स्तर पर भेज चुका है। फिलहाल इसे मंजूरी नहीं मिल सकी है। ऐसे में अस्पताल में उपचार व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है।
अस्पताल प्रबंधन ने नए भवन के निर्माण के लिए एक प्रस्ताव सालभर पहले तैयार किया था। कहा गया था कि जिस भवन में अस्पताल संचालित है, वह रियासतकालीन है। भवन की छतें और दीवारें अब पुख्ता नहीं रहीं और इसमें मरीजों की सुविधा के हिसाब से सभी इंतजाम भी नहीं जुटाए जा सकते इसलिए अस्पताल के लिए नया भवन बनाने की मंजूरी दी जाए। खास बात यह कि जुलाई 2019 में ही यह प्रस्ताव कमिश्नर हेल्थ के कार्यालय तक पहुंच चुका था, लेकिन इसके बाद प्रस्ताव का क्या हश्र हुआ, इस बात की जानकारी अस्पताल प्रबंधन को नहीं है। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल अस्पताल का दर्जा दिए जाने की आवश्यकता है, क्योंकि जौरा क्षेत्र से लगने वाले कई गांवों के लोग यहां उपचार के लिए आते हैं। अस्पताल के लिए नए भवन के निर्माण के अलावा परिसर में पुलिस चौकी खोलने की मांग भी गई थी, लेकिन इस पर भी अब तक कोई विचार नहीं किया जा सका है।
एनआरसी के लिए भी मांगा था भवन
अस्पताल प्रबंधन ने पोषण पुनर्वास केन्द्र के लिए भी नए भवन की मांग वरिष्ठ अधिकारियों से की थी। इसके लिए एक प्रस्ताव अलग से तैयार किया गया था। कहा गया था कि एक पुराने भवन में एनआरसी की शुरुआत की गई थी। बरसात के दिनों में इस भवन की छत टपकती है और दीवारें भी कमजोर हो गई हैं। एनआरसी की क्षमता भी बढ़ा दी गई है, लिहाजा इस प्रकल्प के लिए नए भवन का निर्माण कराया जाए।
कथन
अस्पताल के लिए नए भवन के निर्माण की प्रक्रिया जारी है। उम्मीद है कि प्रस्ताव को जल्द स्वीकृति मिल जाएगी। हालांकि एनआरसी के लिए नए भवन के प्रस्ताव पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता।
डॉ. महेशचंद्र व्यास, बीएमओ, जौरा

Home / Morena / एक साल बाद भी अस्पताल भवन के प्रस्ताव को नहीं मिली मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो