scriptबीआरसी पहाडग़ढ़ को नोटिस जारी कर मांगा रिकॉर्ड | BRC to issue notice to Pahargarh and demand a record | Patrika News
मोरेना

बीआरसी पहाडग़ढ़ को नोटिस जारी कर मांगा रिकॉर्ड

– डीइओ ने कहा, चौकीदार को शासकीय वेतन मद से भुगतान करना वित्तीय अनियमितता का मामला – पत्रिका की खबर का असर

मोरेनाJun 20, 2020 / 09:58 pm

Ashok Sharma

बीआरसी पहाडग़ढ़ को नोटिस जारी कर मांगा रिकॉर्ड

बीआरसी पहाडग़ढ़ को नोटिस जारी कर मांगा रिकॉर्ड


मुरैना. पहाडग़ढ़ विकास खंड में बिना नियुक्ति के रखे चौकीदार को शासकीय मद से भुगतान का मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने बीआरसी देवेन्द्र हरदेनिया को नोटिस जारी कर वित्तीय अनियमितताका मामला माना है और सात दिवस में उसकी नियुक्ति से लेकर अंतिम भुगतान तक का पूरा रिकॉर्ड प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। वहीं डीपीसी ने समिति बनाकर जांच के निर्देश जारी कर दिए हैं। पत्रिका ने इस मामले को ४ जून को ‘७ बीआरसी ने १२ साल में किया २.८१ लाख का भुगतान’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। उसके बाद विभागीय अधिकारी हरकत में आए और कार्रवाई आगे बढ़ाई।
ये था मामला
गोपाल प्रजापति नामक व्यक्ति को अक्टूबर २००७ में बीआरसी रविन्द्र सिंह तोमर ने एक हजार रुपए प्रतिमाह पर चौकीदार के रूप में रखा था। इन्होंने उसको अगस्त २००८ तक हर महीने एक हजार रुपए प्रोफेशनल फीस से भुगतान किया। सितंबर २००८ से अप्रैल २०१० तक इसी प्रोफेशनल फीस से उस समय बीआरसी रहे एल पी शर्मा, भगवान सिंह यादव, शिव कुमार ङ्क्षसह भदौरिया, कप्तान ङ्क्षसह यादव ने अपने अपने कार्यकाल में हर महीने एक हजार रुपए का भुगतान किया जाता रहा। मई २०१० से अगस्त २०१२ तक बीआरसी कप्तान सिंह यादव और संजय शिवहरे ने एक हजार से बढ़ाकर १८१० प्रति माह भुगतान कर दिए और वेतन मद जो कि सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए होता है, उससे भुगतान किया गया। सितंबर २०१२ से जनवरी २०१६ तक बीआरसी संजय शिवहरे की मेहरवानी हुई और २३८५ रुपए प्रति माह के हिसाब से सरकारी मद से भुगतान कर दिया। इसी तरह फरवरी २०१६ से अक्टूबर २०१९ तक बीआरसी देवेन्द्र हरदेनियां के द्वारा उसी सरकारी मद से २३८५ रुपए के हिसाब से प्रति महीने उस व्यक्ति के नाम भुगतान निकाला गया जिसकी कहीं होई नियुक्ति नहीं थी।
ऐसे पकड़ा गया मामला
पहाडग़ढ़ विकासखंड में नवंबर २०१९ में ब्रजेश शर्मा बी आर सी बने तो उन्होंने देखा कर्मचारियों की लिस्ट में गोपाल प्रजापति का नाम भी दर्ज था। उन्होंने पता किया तो उसकी कहीं कोई नियुक्ति नहीं थीं। फिर भी उसको वेतन हैड से हर माह भुगतान किया जा रहा था। उन्होंने तुरंत उसको हटाया और वित्तीय अनियमितताओं की शिकायत डीपीसी व डीइओ को की। और गोपाल प्रजापति से नवंबर महीने का वेतन २३८५ रुपए वेतन हैड से ले चुका था। उसको नोटिस जारी कर चालान के माध्यम से बैंक में जमा कराए।

Home / Morena / बीआरसी पहाडग़ढ़ को नोटिस जारी कर मांगा रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो