scriptअब बेकाबू चंबल बरपा रही है कहर, रेस्क्यू के दौरान सेना की नाव पंक्चर, दो बच्चियों की मौत | Chambal River Over Flow: flood in three districts of mp due to chambal | Patrika News
मोरेना

अब बेकाबू चंबल बरपा रही है कहर, रेस्क्यू के दौरान सेना की नाव पंक्चर, दो बच्चियों की मौत

मध्यप्रदेश के तीन जिलों में अब चंबल ने मचाई तबाही

मोरेनाSep 17, 2019 / 03:16 pm

Muneshwar Kumar

46_1.jpg
मुरैना/ मध्यप्रदेश के कई हिस्से बाढ़ के कहर से कराह रहे हैं। बीहड़ के इलाके में अब चंबल नदी बेकाबू है। इसके कहर से लोगों को बचाने के लिए आर्मी ने मोर्चा संभाल लिया है। चंबल में फंसे हजारों लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। वहीं, रेस्क्यू के दौरान सोमवार को चंबल नदी में एक बड़ा हादसा हो गया। जिसमें दो बच्चियों की मौत हो गई।
दरअसल, देवगढ़ थाना क्षेत्र के बरबासिन गांव में बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना ने वहां पहुंची। गांव से करीब एक दर्जन से अधिक महिला बच्चों को लेकर नदी पार कर रहे थे तभी बीच में ही नाव की हवा निकल गई। उसमें सभी सवार महिला व बच्चे पानी में गिर गए। अधिकांश लोग बिजली की लाइन से लटक गए। दो बच्ची पानी में डूब गई। जिनमें से एक बच्ची का शव मिल गया है और दूसरी बच्ची की तलाश जारी है।
47.jpg
चंबल के कहर से मध्यप्रदेश के कई जिले प्रभावित हैं। भिंड, मुरैना और श्योपुर में चंबल सबसे ज्यादा तबाही मचा रही है। इन जिलों में आर्मी, बीएसएफ और एनडीआरएफ के जवानों की तैनाती है। बताया जा रहा है कि मंगलवार को एक बार फिर से नदी का जलस्तर बढ़ गया है। चंबल सोमवार को खतरे के निशान से छह मीटर ऊपर बह रही थी। चंबल की चपेट में सौ से ज्यादा गांव आ गए हैं।
48.jpg

मुरैना से सेना 610 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। इसके साथ ही श्योपुर और भिंड में भी एक दर्जन गांव को खाली करवा लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। तीनों जिलों में कई जगहों पर राहत शिविर बनाए गए हैं। जहां बाढ़ प्रभावित लोगों को रखा जा रहा है। दरअसल, चंबल में उफान राजस्थान के कोटा बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद आय़ा है।

हालांकि चंबल के इस इलाके में बारिश नहीं हो रही है। उसके बाद भी स्थिति काफी खराब है। तीनों जिलों में प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। जो लोग गांव में फंसे हैं, उन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है। कई गांव टापू बने हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो