scriptकार्ययोजना के अभाव में अटके कनेक्शन, बढ़ रही लागत | Connection, stuck, due, action plan, increasing, morena news in hindi, | Patrika News

कार्ययोजना के अभाव में अटके कनेक्शन, बढ़ रही लागत

locationमोरेनाPublished: Jul 18, 2020 11:51:24 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

24 हजार घरों के लिए सर्दियों में ही चलाना था कैंप लगाकर अभियान

कार्ययोजना के अभाव में अटके कनेक्शन, बढ़ रही लागत

कार्ययोजना के अभाव में अटके कनेक्शन, बढ़ रही लागत

मुरैना. शहर में दो साल के अतिरिक्त समय के बाद भी सीवर लाइन के प्रथम चरण का काम अधर में है। इससे न केवल लागत करीब 13 करोड़ रुपए बढ़ गई बल्कि लोगों को परेशानी भी ’यादा उठानी पड़ी। अब 80 प्रतिशत से ’यादा काम पूरा होने के बावजूद कनेक्शन देने को लेकर नगर निगम के पास कोई ठोस कार्ययोजना नहीं है। हालांकि दावा किया जा रहा है कि कैंप लगाने वाले दलों का गठन कर दिया गया है।
वर्ष 2016 में सीवर लाइन के प्रथम चरण के प्रोजेक्ट को 125 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली थी। अनुबंध होने तक अगस्त 2016 में इसे वित्तीय स्वीकृति 128 करोड़ रुपए की मिली। लेकिन दिसंबर 2019 में इसकी लागत 138.16 करोड़ रुपए हो चुकी है। माना जा रहा है कि काम खत्म होकर अंतिम भुगतान तक इसकी लागत और बढ़ सकती है। लेकिन 80 प्रतिशत से अधिक काम पूरा होने के दावे के बावजूद अब तक घरों को सीवर लाइन से कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। जबकि 24 हजार घरों को कनेक्शन देने में वक्त लगेगा और इसका असर प्रोजेक्ट को चालू करने पर भी पड़ेगा। कनेक्शन देने का काम दिसंबर 2019 में ही शुरू होना था। इसके लिए निगम के दल बनाकर लोगों को कनेक्शन लेने के लिए प्रेरित करना था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इस बीच कोरोना की वजह से मार्च में खत्म होने वाला काम अब दीपावली तक खिंच सकता है। अब कहा जा रहा है कि दल बना दिए गए हैं और कनेक्शन देने के लिए कैंप लगाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। लेकिन लोगों का कहना है कि भरी बारिश में कनेक्शन देने के लिए कैंप लगाना ही व्यावहारिक रूप से सही नहीं होगा। यदि कैंप भी लग जाएं तो लोग बारिश में तोडफ़ोड़ के तैयार नहीं होंगे। गोपालपुरा निवासी संदीप सिंह कहते हैं कि पहले यह स्पष्ट नहीं है कि काम पूरा हो चुका है। लोग कनेक्शन ले भी लें और प्रोजेक्ट चालू नहीं हो पाए तो समस्या और बढ़ जाएगी। क्योंकि हमारे क्षेत्र में आसपास ही छह माह में तीन बार काम हो चुका है। ऐसा लगता है कि पहले काम करते समय कोई कमी छूट जाती है जिसे बाद में पूरा किया जाता है। इससे लोगों को एक ही जगह पर एक ही काम के लिए कई बार परेशान होना पड़ रहा है। बाल निकेतन के आसपास के हिस्से में पहले तीन बार में काम हो चुका है। लेकिन अब फिर से गांधी कॉलोनी वाली रोड खाद देने से लोग 15 दिन से भी अधिक समय से परेशान हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो