scriptदशहरा, सजा बाजार, उमड़े लोग | Dussehra, decorating, market, people, gathered, morena news in hindi, | Patrika News
मोरेना

दशहरा, सजा बाजार, उमड़े लोग

ऑटोमोबाइल शोरूम पर रही भी

मोरेनाOct 26, 2020 / 12:02 am

rishi jaiswal

दशहरा, सजा बाजार, उमड़े लोग

दशहरा, सजा बाजार, उमड़े लोग

मुरैना. असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने वाहन पूजे और पटाखे चलाकर खुशी मनाई। एमएस रोड, बैरियर, बाजार में फूल मालाओं की खूब बिक्री हुई। रविवार को दशहरा दोपहर से शुरू हुआ और सोमवार की दोपहर तक रहेगा। इसलिए दशहरा दो दिन का मनाया जा रहा है। हालांकि Óयादातर लोगों ने रविवार को ही पूजा अर्चना की, जबकि पुलिस लाइन में शस्त्र पूजा सोमवार की सुबह की जाएगी। शहर में ऑटोमोबाइल की दुकानों पर दिन भर भीड़ रही। खरीदारी को लेकर व्यापारियों ने राहत की सांस ली।
कोविड के चलते पिछले कई महीने से बिक्री न के बराबर हो रही थी। लेकिन दशहरा पर बंपर बिक्री के चलते व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। व्यापारियों की उम्मीद के हिसाब से कारोबार तो नहीं हुआ लेकिन फिर भी संतोषप्रद रहा। उनको उम्मीद है कि दीपावली तक कारोबार उम्मीद के अनुरूप हो जाएगा। ऑटोमोबाइल शोरूम संचालक दीनदयाल मंगल का कहना हैं कि इस बार दशहरा पर करीब एक करोड़ के दो पहिया वाहनों की बिक्री हुई है जो कि पिछली साल की अपेक्षा कम हैं। बाइक खरीदने शोरूम पर पहुंचे गोपाल पुरा निवासी रमेश सिंह का कहना हैं कि पंडितजी ने आज का ही मुहूर्त बताया तो मोटरसाइकिल खरीदने आए हैं। वहीं रामनगर निवासी पंकज शर्मा ने बताया कि दशहरा को मशीनरी के लिए शुभ बताया है इसलिए बाइक खरीदने आए हैं। Óयादातर लोगों ने मोटरसाइकिल ही खरीदी। स्कूटर की बमुश्किल दस प्रतिशत ही बिक्री होना बताया गया है।
दिनभर सजी रजी दुकाने

कोतवाली पंप से जेल रोड मोड़, पुराने बस स्टैंड, पुल चौराहा, सदर बाजार, मेला मैदान के सामने, जौरा रोड पर गहमा-गहमी Óयादा रही। हनुमान चौराहे पर भी फूल विक्रेताओं के हाथ दिन भर नहीं रुके। फाटक बाहर तो रात तक सजावट और फूलों की दुकानों पर भीड़ बनी रही। वाहनों की सजावट के सामान के अलावा पूजा-पाठ के सामान की जमकर खरीदारी हुई।
ननि ने चलाया सफाई अभियान

दशहरे को देखते हुए नगर निगम ने भी रविवार गली-मोहल्लों में जमा मलबे को हटवाया। कई जगह घरों में तोडफ़ोड़ के अवेशेष आदि सड़कों पर ही पड़े थे, लेकिन उसे हिटैची की मदद से हटवाया गया। हालांकि यह कवायद चुनाव के लिहाज से भी मानी जा रही थी। उधर दुर्गा भक्तों ने रविवार को भी माता की प्रतिमाओं का विसर्जन किया। शहर के लोगों ने आसन और क्वारी नदी में ले जाकर प्रतिमाओं का विसर्जन किया।
आज भी मनाया जाएगा दशहरा

दशहरा सोमवार को भी मनाया जाएगा, लेकिन इस पर सरकारी स्तर पर ही शस्त्र पूजन हो पाएगा। कोई चल समारोह नहीं होंगे। पुलिस लाइन में भी औपचारिक पूजा-अर्चना वाहन और शस्त्रों की होगी। विधानसभा उप चुनाव के चलते सभी शस्त्र जमा करवा लिए गए हैं। थानों में सभी हथियार जमा होने से लोग इस पर घरोंं में शस्त्रों की पूजा नहीं कर पाए।

Home / Morena / दशहरा, सजा बाजार, उमड़े लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो