scriptFire breaks out in Durg-Udhampur Express train | चलती ट्रेन में लगी आग - वैष्णोदेवी से लौट रही थी दुर्ग-ऊधमपुर ट्रेन | Patrika News

चलती ट्रेन में लगी आग - वैष्णोदेवी से लौट रही थी दुर्ग-ऊधमपुर ट्रेन

भीषण आग से बचने यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर बचाई जान, सामान जलकर खाक

मोरेना

Updated: November 26, 2021 06:18:04 pm

संजीव जाट की रिपोर्ट
मुरैना. वैष्णोदेवी से लौट रही दुर्ग-ऊधमपुर ट्रेन में शुक्रवार दोपहर करीब 4 बजे अचानक आग लग गई, आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया, जिसके कारण यात्रियों को अपनी जान बचाने के लिए चलती ट्रेन में से कूदना पड़ा, ट्रेन को जलता देख हेतमपुर स्टेशन थाना सरायछोला के समीप रोका गया, जहां ट्रेन से दोनों कोचों को अलग किया गया, काफी मश्क्कत के बाद आग पर काबु पाया गया, ट्रेन जलने के कारण कई यात्रियों का सामान जलकर खाक हो गया, लेकिन यह अच्छा रहा कि किसी की जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, इसके बाद ट्रेन के दोनों कोचों को छोड़कर ट्रेन रवाना की गई।

train.jpg

वैष्णोदेवी से लौट रही ट्रेन में अचानक आग लगने से अफरा तफरी मच गई। लोग अपनी जान बचा कर ट्रेन से कूदने लगे, हालांकि जानकारी मिलने पर बचाव दल भी रवाना हो गया। लेकिन जिस तरह से ट्रेन में से आग की लपटें निकल रही है। उससे साफ नजर आ रहा है कि यात्रियों को इससे काफी नुकसान पहुंचा होगा, चलती हुई ट्रेन से आग की लपटें निकल रही है, यह वीडियो सबसे पहले पत्रिका के पास पहुंचा।

train.jpg

जानकारी के अनुसार वैष्णोदेवी से लौट रही ट्रेन दुर्ग-ऊधमपुर एक्सप्रेस में सरायछौला थाना क्षेत्र में हेतमपुर स्टेशन पर आग लग गई। ट्रेन के दो एसी कोच में आग लगी थी, चलती ट्रेन में आग लगती देख वहीं के कुछ लोग वीडियो बनाने लगे, ट्रेन की दो बोगियों में आग की लपटें उठतीं दिख रही थी, जिससे पूरे क्षेत्र में धुआं फैल गया था। आग क्यों और कैसे लगी, इसके बारे फिलहाल कोई अधिकारी कुछ बोलने की स्थिति में नहीं हैं। अधिकारी राहत के इंतजामों के साथ घटना स्थल के लिए रवाना हो गए। मुरैना स्टेशन से घटना स्थल करीब 15 किमी दूर, धौलपुर की ओर बताया जा रहा है।

100 से अधिक यात्री थे सवार
पंजाब के उधमपुर से रवाना होकर ट्रेन दुर्ग छत्तीसगढ़ जा रही थी, इस ट्रेन में अचानक हेतमपुर स्टेशन थाना सरायछोला के समीप आग लग गई, आग लगते ही यात्री सामान छोड़कर अपनी व परिजनों की जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदने लगे, ऐसे में कई यात्रियों को चोटें भी आई। हालांकि अभी तक किसी की जान को कोई नुकसान पहुंचने की खबर नहीं आई है। ट्रेन के ए वन और ए टू कोच में आग लगी है। इसमें करीब 100 से अधिक यात्री सवार थे, सूचना मिलने पर दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंची।

बीड़ी पीकर फेंकी थी, लग गई आग
जानकारी के अनुसार ट्रेन में आग लगने के जो कारण सामने आ रहे हैं, उसमें पता चला है कि किसी यात्री ने बीड़ी पीकर फेंक दी थी, जिसके कारण ज्वलनशील पदार्थ ने आग पकड़ ली, इस कारण देखते ही देखते ट्रेन धूं-धूं कर जलने लगी, आग की जानकारी लगते ही ट्रेन चालक ने ट्रेन को स्टेशन पर खड़ाकर दिया, इसके बाद ट्रेन के इन दोनों कोचों को अलग कर दिया गया। ड्राइवर ट्रेन में आग लगने के बाद 1 किलोमीटर दूर तक लाया और सावधानी से सभी यात्रियों को तो बचाया ही सही, साथ ही किसी बड़ी घटना को होने से भी रोकने का प्रयास किया।

एक दर्जन से अधिक लोगों के जले सामान
ट्रेन में लगी आग के कारण करीब एक दर्जन से अधिक लोगों के सामान जलकर खाक हो गए, हालांकि अधिकतर लोगों ने कम सामान साथ में होने के कारण कूदते समय वह भी साथ में ले लिया था, इस कारण उनका सामान बच गया है।

जलकर खाक हुआ सामान, ट्रेन को किया रवाना

ट्रेन में लगी आग को नियंत्रण करने के साथ ही ट्रेन के दोनों एसी कोच को हटाकर ट्रेन को रवाना कर दिया है, ताकि ट्रेन में सवार अन्य यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इस ट्रेन में सवार अन्य यात्रियों ने भी ट्रेन रवाना होने के बाद राहत की सांस ली, चूंकि ट्रेन में लगी आग के कारण सभी भयभीत हो गए थे, लेकिन यह अच्छा रहा कि किसी की जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, हालांकि कुछ लोगों को लाखों रुपए के सामान का नुकसान हुआ, क्योंकि वे जलकर खाक हो गए।

ए 1 और ए 2 में लगी आग

ट्रेन के ए 1 और ए 2 एसी कोच में आग लगी है, इस ट्रेन में आग लगने से किसी की जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, हालांकि कूदने के दौरान छोटी मोटी चोटें जरूर लोगों को आई है। इसी के साथ लोगों को लाखों रुपए के सामान का नुकसान हुआ है। ट्रेन के दोनों कोच को अगल कर दिए गए हैं।

ट्रेन के दो कोच में मुरैना जिले के थाना छोल सराय के समीप अचानक आग लग गई। जैसे ही ट्रेन में आग लगी, लोग अपनी जान बचाकर कूदने लगे, इस दौरान लोगों ने अपने सामान की परवाह भी नहीं की, वे खुद अपनी और अपने परिजनों की जान बचाने में जुट गए, जिसको जहां से समझ आ रहा था वहीं से कूदकर अपना जान बचाने में लगा था।

धूं-धूं कर जल रही ट्रेन
ट्रेन में आग लगते ही वह धूं-धूं कर जलने लगी, चहुं और से ट्रेन से आग की लपटें और धुआं निकल रहा, आग पर नियंत्रण करने के लिए मौके पर फायर फाइटर भी पहुंचे और राहत दल भी पहुंच रहा है। लेकिन काफी प्रयास के बावजूद अभी तक आग पर कोई नियंत्रण नहीं पाया जा सका है।

लोग अपनों को बचाने और ढूंढने में लगे

ट्रेन में लगी आग से मची अफरा तफरी लगातार जारी है, एक तरफ ट्रेन में लगी आग थमने का नाम नहीं ले रही है, वहीं दूसरी ओर ट्रेन से जान बचाकर कूद लोग अपनों को ढूंढने और बचाने में जुटे हैं। ऐसे में किसी को कुछ समझ भी नहीं आ रहा है कि आखिर वह क्या करे। इस कारण मौके पर भयंकर भगदड़ मची है। लोगों अपनों को ढूंढने में लगे हैं।

वैष्णोदेवी की यात्रा कर लौट रहे थे यात्री
इस ट्रेन से सैंकड़ों की संख्या में यात्री वैष्णोदेवी की यात्रा कर लौट रहे थे, उन्हें क्या पता था कि अचानक इस ट्रेन में आग लग जाएगी, जैसे ही ट्रेन में आग लगी, यात्रियों को समझ ही नहीं आया कि वे क्या करें, ऐसे में जब आग ने विकराल रूप धारण कर लिया तो सामान छोड़कर वे अपनी व अपनों की जान बचाने में लगे, उन्होंने खुद कूदने के साथ ही परिजनों को भी बाहर निकाला, ऐसे में कूदने के कारण कई यात्री घायल भी हो गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.