scriptफ्री गैस कनेक्शन के लिए मारा-मारी, अवैध वसूली भी | illegal recovery for free gas connection | Patrika News
मोरेना

फ्री गैस कनेक्शन के लिए मारा-मारी, अवैध वसूली भी

प्रधानमंत्री की उज्जवला योजना को पलीता, विभाग नहीं करता मॉनीटरिंग
 
 

मोरेनाMar 05, 2019 / 11:43 pm

Vivek Shrivastav

illegal, recovery,  gas connection, morena news in hindi, mp news

फ्री गैस कनेक्शन के लिए मारा-मारी, अवैध वसूली भी

मुरैना. फ्री गैस कनेक्शन के नाम पर गैस एजेंसियोंं भारी मारा-मारी हो रही है। दिन भर भीड़ उमड़ती रहती है। इस भीड़ में महिलाओं को धक्के खाने पड़ रहे हैं। उनके लिए अलग से कोई काउंटर नहीं हैं। वहीं कुछ गैस एजेंसियों पर गरीब उपभोक्ताओं से एक हजार रुपए प्रति कनेक्शन अवैध रूप से वसूली की जा रही है। जबकि ये कनेक्शन फ्री दिए जाने हैं। कुछ लोगों ने इस योजना को दुधारू गाय समझ कर खुलेआम वसूली की जा रही है और उसकी कोई रसीद भी नहीं दी जा रही है। प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी उज्जवला योजना को गैस एजेंसी संचालक पलीता लगा रहे हैं। वहीं विभागीय अधिकारी इस योजना की मॉनीटरिंग कार्यालय में बैठकर ही कर रहे हैं, कार्यालय पर क्या व्यवस्थाएं बनाई गई है, यह कोई देखने वाला नहीं हैं।

फरवरी महीने में शहर में संचालित रोशन गैस, मां ब्रजेश्वरी, जय महालक्ष्मी, हिना गैस एजेंसी के मिलाकर टोटल 13560 आवेदन जमा किए गए। चारों एजेंसी द्वारा 8489 गैस कनेक्शन जारी कर किए गए हैं। इन एजेंसियों पर क्रमश: 850, 1498, 3633, ***** कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। लेकिन एम एस रोड पर स्थित महालक्ष्मी इंडेन गैस एजेंसी पर रोजाना भारी भीड़ रहती है। लोग अपने घर के काम छोडकऱ सुबह से ही एजेंसी के सामने खड़े हो जाते हंै और दिन भर धक्का खाते रहते हैं। महिलाएं भी धक्का खाती रहती हैं लेकिन उसके बाद भी उनका काम नहीं होता। मंगलवार को भीड़ में ऐसी कई महिलाएं बाहर निकलकर आई जिनका यही रोना था कि पिछले कई महीने से हम आए दिन एजेंसी के चक्कर खा रहे हैं। अपने घर का काम छोडकऱ यहां जल्दी इसलिए आते हैं कि हमारा नंबर पहले आ जाएगा लेकिन धक्का खाकर शाम को वापस चले जाते हैं। यहां न तो महिलाओं के लिए कोई अलग से काउंटर है और न कोई व्यवस्था देखने वाला है। एजेंसी का स्टाफ अंदर घुस जाता है, बाहर क्या हो रहा है किसी को कोई मतलब नहीं। यहां खुलेआम उपभोक्ताओं से प्रति कनेक्शन एक हजार रुपए अवैध रूप से लिए जा रहे हैं, उनको कोई रसीद भी नहीं दी जा रही है।

किसको करें शिकायत, बंद रहता है अधिकारी का मोबाइल


गैस एजेंसियों की मॉनीटरिंग के एरिया मैंनेजर तैनात रहता है। उसका कार्यालय ग्वालियर में हैं। वह न तो मुरैना विजिट करते हैं और नहीं किसी को मोबाइल रिसीव करते हैं। ज्यादातर मोबाइल बंद रहता है। वर्तमान में प्रशांत अग्रवाल हैं और इनका मोबाइल नंबर 9425013766 है। यह कंपनी का सीयूजी नंबर है। अधिकारी बदलते रहते हैं लेकिन नंबर यही रहता है इसलिए कि अगर किसी उपभोक्ता को शिकायत हो तो इस नंबर पर बात कर सकता है। लेकिन ये अधिकारी ग्वालियर में बैठकर विजिट कागजों में कर लेते हैं, इनका कार्य ज्यादातर फील्ड का है लेकिन फील्ड में कम ही दिखाई देते हैं। मंगलवार को भी इनको मोबाइल लगाया लेकिन इनका मोबाइल नंबर बंद बता रहा है।

गैस एजेंसी पर तैनात स्टाफ ने कहा कि पहले एक हजार रुपए दे तब किताब मिलेगी। मैंने एक हजार रुपए जमा करा दिए हैं लेकिन फिर भी किताब के लिए घुमाया जा रहा है।

राहुल, गोपाल पुरा


कई महीने हो गए फॉर्म जमा किए हुए लेकिन कनेक्शन नहीं दिया गया है। रोजाना चक्कर लगवाए जा रहे हैं। घर से आते हैं यहां धक्का खाकर इसी आस में लौट जाते हैं कि कल मिल जाएगा।

मुमताज, इस्लाम पुरा


छह महीने पहले फॉर्म जमा किया था। कई बार बुलाया जा चुका है। लेकिन अभी तक कनेक्शन की किताब नहीं दी गई है। कर्मचारी कहते हैं कि एक हजार रुपए दो तभी कनेक्शन की प्रक्रिया आगे बढाएंगे।

जैतून बानो, संजय कॉलोनी


दो महीने पहले उज्जवला योजना में फ्री गैस कनेक्शन के लिए आवेदन किया था लेकिन चक्कर लगवाए जा रहे हैं। घर का काम छोडकऱ रोजाना एजेंसी पर आते हैं। फिर भी नंबर नहीं आया।

रुबीना, संजय कॉलोनी


ग्राहक से एक हजार रुपए लिए जाते हैं, उनको बाद में खाते में जोड़ दिया जाएगा। ग्राहक हमसे रसीद मांगे तो उसको हम जरूर देंगे। महिलाओं के लिए अलग से व्यवस्था कैसे हो सकती है, वह तो सभी लाइन में लगकर कनेक्शन के लिए प्रयास करते हैं।

अनीस खांन, मैंनेजर, महालक्ष्मी इंडेन गैस एजेंसी

Home / Morena / फ्री गैस कनेक्शन के लिए मारा-मारी, अवैध वसूली भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो