जन शिक्षक का रिश्वत मांगते हुए वीडियो वायरल

जन शिक्षक भगवान सिंह करौरिया का एक शिक्षक से दो हजार रुपए की रिश्वत मांगते हुए वीडियो वायरल हुआ है।

By: Ravindra Kushwah

Published: 17 Mar 2021, 09:55 PM IST

मुरैना/अंबाह. सुबह करीब 9.30 बजे वायरल हुआ वीडियो जल्द ही स्थानीय स्तर पर सोशल मीडिया की सुर्खियां बन गया। वीडियो देखने के बाद खंड स्रोत समन्वयक बिंदुसार सिंह तोमर ने जन शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव जिला परियोजना समन्वयक को भेज दिया है।
शासकीय प्राथमिक विद्यालय कुथियाना में पदस्थ प्राथमिक शिक्षक प्रकाशचंद धाकड़ पांच से 10 मार्च तक और 13 मार्च को निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए थे। इसी बात पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कुथियाना के प्राचार्य रामदास करोरिया ने 15 मार्च को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस मामले में कार्रवाई रुकवाने के बदले में जन शिक्षक भगवान सिंह दो हजार रुपए की रिश्वत मांगता दिख रहा है। लगभग तीन मिनट के इस वीडियो मे जन शिक्षक सामने वाले शिक्षक को कार्रवाई आगे बढऩे के नाम पर रुपए मांग रहा है। इसमें एक अन्य मामले में बीमार शिक्षक से एक दिन बीमार होने से अनुपस्थित रहने पर भी रिश्वत लेने का मामला सुनाई दे रहा है। इससे जाहिर है कि जन शिक्षक पहले भी रिश्वत लेता रहा है। बता दें कि बीआरसी बिंदुसार सिंह तोमर ने सभी स्कूलों में शिक्षकों को भ्रष्टाचार के विरुद्ध प्रेरित किया गया था। इसी क्रम में जन शिक्षक धर्मेंद्र तोमर के माध्यम से बीआरसी को यह वीडियो वायरल होने पर प्राप्त हुआ। इसके बाद बीआरसी कार्यालय सक्रिय हुआ और प्रारंभिक तौर पर वीडियो की पड़ताल करने के बाद जन शिक्षक के साथ प्राचार्य के विरुद्ध भी कार्रवाई का प्रस्ताव किया है। बताया जा रहा है कि बीआरसी इस तरह की शिकायतें क्षेत्र से मिल रही थीं। इसीलिए उन्होंने अपने क्षेत्र में सभी शिक्षकों को भ्रष्टाचार के विरुद्ध काम करने को बोल रखा था।
प्राचार्य को भी हिस्सा पहुंचाने की बात कही
रिश्वत मांगने वाले जन शिक्षक ने रिश्वत की राशि में से एक हजार रुपए तो प्राचार्य को ही पहुंचाने की बात कही। वीडियो वह रिश्वत की राशि को लेकर नेगोशिएन करता दिखाई और सुनाई दे रहा है। साथ में यह भी कह रहा है इस राशि में से एक हजार रुपए तो प्राचार्य के पास ही चले जाएंगे। दूसरी ओर से बोलने वाला व्यक्ति 500 रुपए में मामला निपटाने की बात कहता सुनाई दे रहा है। बताया जा रहा है कि यह शिक्षक अनुपस्थित रहने से कार्रवाई के दायरे मेंं आने वाला शिक्षक ही है। जब इस संबंध में जन शिक्षक भगवान सिंह करोरिया से उनके मोबाइल नंबर 7770968372 पर संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि यह नंबर उनका नहीं है और कॉल डिस्कनेक्ट कर दिया। उसके बाद कॉल रिसीव नहीं किया।
कथन-
जन शिक्षक भगवान सिंह करौरिया का प्राथमिक शिक्षक पर कार्रवाई रुकवाने के नाम पर दो हजार रुपए की रिश्वत मांगते हुए वीडियो प्राप्त हुआ है। मामला संज्ञान में आते ही हमने प्रारंभिक परीक्षण के बाद गरिमा के प्रतिकूल आचरण पर जन शिक्षक के विरुद्ध प्रतिनियुक्ति से हटाने और कड़ी कानूनी कार्रवाई का प्रस्ताव डीपीसी को भेजा है। रिश्वतखोरी को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
बिंदुसार सिंह तोमर, बीआरसी, अंबाह

-इस संबंध में हमने बीआरसी से बात की है। हम भोपाल में हैं इस समय, लौटने पर देखेंगे और तथ्यों के आधार उपयुक्त कानूनी कार्रवाई करेंगे। बीआरसीसी ने कोई प्रस्ताव भेजा होगा तो ऑफिस में होगा।
एमएस तोमर, डीपीसी, मुरैना।

Ravindra Kushwah
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned