scriptकोरोना काल में घर-घर जाकर पढ़ा रहे शिक्षक | Teachers, teaching, house, during, Corona, period, morena news in hin | Patrika News
मोरेना

कोरोना काल में घर-घर जाकर पढ़ा रहे शिक्षक

कोरोना ने बदले हालात ऑनलाइन शिक्षा से वंचितों को शिक्षा का प्रयास

मोरेनाAug 08, 2020 / 11:28 pm

rishi jaiswal

कोरोना काल में घर-घर जाकर पढ़ा रहे शिक्षक

कोरोना काल में घर-घर जाकर पढ़ा रहे शिक्षक

रवींद्र सिंह कुशवाह. मुरैना. कोरोन काल ने शिक्षा के हालात और तौर तरीके बदल दिए हैं। कभी स्कूलों में प्रवेश और उपस्थिति के नाम पर कवायद करने वाले शिक्षक अब गांव-गांव और घर-घर जाकर ब‘चों को पढ़ा रहे हैं, गृहकार्य दे रहे हैं और उसे जांच भी रहे हैं। यह कितना व्यावहारिक है यह तो परिणामों के आधार पर ही पता चलेगा, लेकिन इससे माहौल में बदलाव आता दिख रहा है।
शिक्षक सुबह से लेकर शाम तक अपने गांव के स्कूली ब‘चों को पढ़ा रहे हैं, लेकिन यह प्रयास अधिकारियों की मॉनीटरिंग ठीक से न हो पाने और स्वयं शिक्षकों की रुचि कम होने से परवान नहीं चढ़ पा रहे हैं। हमारा घर-हमारा विद्यालय, अभियान की प्रगति के वास्तविक आंकड़े निराश करने वाले हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि हमारा घर-हमारा विद्यालय योजना में 64 प्रतिशत स्कूलों की जानकारी ही दर्ज नहीं की गई है।
जबकि यही जानकारी दर्ज न कराने वाले शिक्षकों का प्रतिशत प्रदेश में औसत 74 है। ऐसे में हमारा घर-हमारा विद्यालय योजना कितनी कारगर साबित होगी, अनुमान लगाया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने पहले डिजिलेप के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा का दावा किया, लेकिन व्यावहारिक रूप से यह व्यवस्था असफल हो जाने के बाद लांच की गई हमारा घर-हमारा विद्यालय भी फ्लाप होती दिख रही है। हालांकि कुछ शिक्षकों ने मन से प्रयास कोरोना ने बदले हालात-अब चारपाई पर चल रहे स्कूल किया तो सफल हो रहे हैं, लेकिन ’यादातर शिक्षक इससे बच रहे हैं और या तो पढ़ा नहीं या जानकारी दर्ज नहीं कर रहे हैं।
जिले में 221& स्कूलों को इस योजना के तहत दर्ज किया गया है, लेकिन जानकारी केवल 10&9 स्कूलों ने ही दर्ज की है। कुल स्कूलों का यह 46.9 प्रतिशत ही है। 1174 स्कूलों ने जानकारी ही दर्ज नहीं कराई है। इस प्रकार 5&.1 प्रतिशत स्कूलों ने जब अपनी जानकारी ही दर्ज नहीं कराई है तब योजना के व्यावहारिक रूप से सफल होने की उम्मीद बहुत कम हो जाती है।
शिक्षकों की जानकारी भी निराशाजनक

स्कूलों को तो इस योजना में दर्ज करने का प्रतिशत लगभग 47 है, लेकिन शिक्षकों की संख्या तो और भी कम है। जिले में 5121 शिक्षक हैं और हमारा घर-हमारा विद्यालय योजना के तहत केवल 15&7 ने जानकारी दर्ज कराई है। यह संख्या कुल शिक्षकों की महज &0 प्रतिशत है। &584 शिक्षकों ने अपनी जानकारी दर्ज नहीं कराई है।
शिक्षकों को किया गया है प्रशिक्षित

कोरोना संक्रमण काल में रा’य शिक्षा केंद्र ने कक्षा दो से आठ तक के शिक्षकों के ऑनलाइन शिक्षा के हिसाब से उन्मुखीकरण की भी कार्ययोजना बनाई है। इसके अनुसार एक लिंक के माध्यम से शिक्षक यह प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। जुलाई के तीसरे सप्ताह में प्रशिक्षण के बावजूद खास लाभ नहीं मिलता दिख रहा है।
-शिक्षक हमारा घर-हमारा विद्यालय योजना में मेहनत कर रहे हैं। पढ़ा रहे हैं, गृह कार्य दे रहे हैं, उसे जांच भी रहे हैं। कुछ जगह हो सकता है व्यावहारिक दिक्कत हो, लेकिन प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण भी अ‘छी तरह हो चुके हैं।
शिवराज शर्मा, बीआरसीसी, मुरैना।

Home / Morena / कोरोना काल में घर-घर जाकर पढ़ा रहे शिक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो