scriptकोर्स पूर्ण करने वाले शिक्षकों को मिलेगा सामग्री का पैसा | Teachers who have completed the course will get material money | Patrika News
मोरेना

कोर्स पूर्ण करने वाले शिक्षकों को मिलेगा सामग्री का पैसा

निष्ठा प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण कार्यशाला आयोजित

मोरेनाOct 14, 2020 / 11:44 pm

महेंद्र राजोरे

कोर्स पूर्ण करने वाले शिक्षकों को मिलेगा सामग्री का पैसा

कार्यशाला को संबोधित करते बीआरसी।

पहाडगढ़़. जनपद शिक्षा केंद्र पहाडगढ़़ के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के समस्त संस्था प्रभारियों की निष्ठा प्रशिक्षण से संबंधित एक महत्वपूर्ण कार्यशाला बीआरसीसी भवन पहाडगढ़़ में मंगलवार को आयोजित की गई। कार्यशाला का आयोजन जनशिक्षा केन्द्रवार तीन पालियों में किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता बीआरसीसी बृजेश शर्मा ने की। कार्यशाला का संचालन बीएसी एवं प्रशिक्षण प्रभारी राजपाल सिंह धाकड़ द्वारा किया गया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए बीएसी चंदन कुशवाह ने कहा कि सभी शिक्षक निष्ठा प्रशिक्षण को समय सीमा में पूर्ण करें निष्ठा के कुल 18 प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे। बीएसी बासुदेव प्रसाद धाकड़ ने कहा कि इस प्रशिक्षण के अंतर्गत तीन जेनेरिक विषय, 3 शैक्षणिक रणनीति, 6 विशिष्ठ शिक्षा शास्त्र, 6 स्कूल नेतृत्व के कोर्स पूर्ण किए जाएंगे। प्रशिक्षण प्रभारी व बीएसी राजपाल सिंह धाकड़ ने कहा कि निष्ठा प्रशिक्षण से आशय स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए राष्ट्रीय पहल कार्यक्रम है। इस प्रशिक्षण के अंतर्गत कुल 18 कोर्स होंगे जो 16 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 15 जनवरी 2021 तक चलेंगे। यह 18 प्रशिक्षण दीक्षा एप के माध्यम से पूर्ण किए जाएंगे जिसकी लिंक सभी को उपलब्ध करा दी जाएगी। प्रत्येक कोर्स 3 से 4 घंटे का होगा जिसे निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करना होगा। प्रत्येक प्रशिक्षण के बाद एक पोस्ट टेस्ट भी होगा जिसमें 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले शिक्षकों को ही एनसीआरटी दिल्ली द्वारा डिजिटल प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे और 18 कोर्स पूर्ण होने के पश्चात इनकी सेवा पुस्तिका में इन्ट्री की जाएगी। प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए बीआरसीसी बृजेश शर्मा ने कहा कि कोर्स पूर्ण करने वाले शिक्षकों और 60त्न अंक लाने वाले शिक्षकों को ही 1000 रुपए डाटा खर्चा पेनड्राइव स्टेशनरी और फोटोकॉपी आदि के लिए उनके अकाउंट में डाले जाएंगे। प्रशिक्षण में बीएसी मुकेश सरल एवं बीएसी विनोद कुमार ने भी प्रशिक्षण पर प्रकाश डाला एवं प्रशिक्षण के दौरान समस्त जन शिक्षक भी उपस्थित हुए।

Home / Morena / कोर्स पूर्ण करने वाले शिक्षकों को मिलेगा सामग्री का पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो